कानपुर के एचबीटीयू व अर्मापुर कैंपस को हरा-भरा बनाएगा वन विभाग, राेपे जाएंगे 70 हजार पौधे

विभाग की ओर से इस सत्र में अब वन विभाग की ओर से पहले चरण में हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विवि (एचबीटीयू) व अर्मापुर कैंपस में दो-दो हेक्टेयर भूमि पर पौधारोपण कराया जाएगा। दोनों ही संस्थानों में 70-70 हजार पौधे रोपने की तैयारी है।

Abhishek AgnihotriPublish:Mon, 29 Nov 2021 03:14 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 05:27 PM (IST)
कानपुर के एचबीटीयू व अर्मापुर कैंपस को हरा-भरा बनाएगा वन विभाग, राेपे जाएंगे 70 हजार पौधे
कानपुर के एचबीटीयू व अर्मापुर कैंपस को हरा-भरा बनाएगा वन विभाग, राेपे जाएंगे 70 हजार पौधे

कानपुर, जागरण संवाददाता। शहर में पिछले कई दिनों से लगातार वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। इसे रोकने के लिए वैसे तो कई प्रभावी उपाय किए जा रहे हैं, हालांकि उनमें से एक कारगर उपाय पौधारोपण भी है। इस बात को ध्यान में रखते हुए अब वन विभाग ने एक बार फिर से शहर में पौधारोपण अभियान शुरू करने की ठानी है।

विभाग की ओर से हर साल जुलाई में तो अच्छी संख्या में पौधारोपण किया ही जाता है, मगर इस सत्र में अब वन विभाग की ओर से पहले चरण में हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विवि (एचबीटीयू) व अर्मापुर कैंपस में दो-दो हेक्टेयर भूमि पर पौधारोपण कराया जाएगा। दोनों ही संस्थानों में 70-70 हजार पौधे रोपने की तैयारी है। पौधारोपण को लेकर सभी तरह की प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं। अब जल्द ही विभाग की ओर से यह कवायद शुरू हो जाएगी। इस मामले पर एचबीटीयू के कुल सचिव डा.नीरज कुमार सिंह ने बताया कि शासन की ओर से पौधारोपण के आदेश जारी हुए थे। कुछ दिन पहले उसी मामले में डीएफओ से बात की और फिर पौधारोपण के लिए पत्राचार की प्रक्रिया को पूरा कर लिया।

30 लाख से अधिक पौधे रोपे गए थे

वन विभाग की ओर से इस सत्र में जुलाई के दौरान 30 लाख से अधिक पौधे रोपे गए थे। इनमें वन विभाग के अलावा नगर निगम, केडीए, लोक निर्माण विभाग, आवास विकास समेत कई अन्य विभाग शामिल थे। दरअसल हर साल ही सभी सरकारी विभागों को पौधारोपण के लिए लक्ष्य दिया जाता है। जिसमें कई विभाग तो लक्ष्य पूरा कर लेते हैं, तमाम ऐसे विभाग भी हैं जो पौधारोपण के नाम पर महज खानापूरी करते हैं।

क्या बोले जिम्मेदार: जिन-जिन सरकारी संस्थाओं की ओर से पौधारोपण को लेकर जमीन उपलब्ध करा दी जाएगी, वहां-वहां पौधारोपण करा देंगे। पहले चरण में एचबीटीयू व अर्मापुर कैंपस में 70-70 हजार पौधे रोपने की योजना बनी है। - अरविंद यादव, डीएफओ