खाद्य पदार्थों में मिलावट की करें शिकायत, गोपनीय रहेगा नाम

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अभिहित अधिकारी ने दैनिक जारगण के प्रश्न पहर में शामिल होकर कॉलर के सवालों के जवाब दिए । उन्होंने शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखते हुए कार्रवाई करने की बात कही है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 12:53 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 12:53 PM (IST)
खाद्य पदार्थों में मिलावट की करें शिकायत, गोपनीय रहेगा नाम
खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अभिहित अधिकारी का साक्षात्कार।

कानपुर, जेएनएन। खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वाले लोगों के जीवन से खिलवाड़ कर रहे हैं। मिलावट रोकने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अभियान में हर कोई सहभागी बन सकता है। शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रहेगा। अब लाइसेंस बनवाने के लिए कार्यालय आने की जरूरत नहीं है। व्यक्ति कहीं भी बैठकर आनलाइन आवेदन कर सकता है और लाइसेंस बनने के बाद उसका प्रिंट निकाल सकता है। ये बातें बुधवार को दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में अभिहित अधिकारी विजय प्रताप सिंह ने पाठकों के सवालों का जवाब देते हुए कहीं।

0 चौबेपुर के बंदी माता चौराहे के पास दुकानदार खुले में ही खाद्य सामग्री बेचते हैं। - ऋषि अवस्थी, चौबेपुर

- खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की एक टीम वहां जाएगी और जांच करेगी। खाद्य पदार्थों के नमूने भी लिए जाएंगे।

0 होटल, खाद्य प्रसंस्करण यूनिट लगाने के लिए लाइसेंस कैसे बनेगा? - सत्येंद्र बिल्हौर, रामसुख तिवारी काकादेव।

- खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की वेबसाइट पर खुद या किसी साइबर कैफे से जाकर आवेदन करें। 12 लाख रुपये से अधिक के वार्षिक टर्नओवर या सौ किग्रा प्रतिदिन उत्पादन या बिक्री वाले कारोबारी को दो हजार रुपये लाइसेंस शुल्क जमा करना होगा। इससे कम के कारोबार पर सिर्फ सौ रुपये शुल्क है।

0 दाल को कलर और सरसों के तेल में मिलावट कर बेचा जा रहा है। खाद्य पदार्थ ब्रांडेड है कैसे जानें ? - प्रियंक द्विवेदी बर्रा, मनोज ककवन, मिथलेश यादव ग्वालटोली, राजेश यादव पनकी

- दाल व सरसों के तेल के नमूने लगातार भरे जा रहे हैं। किसी भी पैकेट पर कंपनी का नाम, पता, विभाग का बैच नंबर, एक्सपायरी और पैङ्क्षकग तिथि आदि लिखा है तो समझें ब्रांडेड है।

0 कुछ नामी कंपनियों के पनीर और दही में मिलावट हो रही है। शिकायत कहां की जा सकती है। - मोहित सविता बर्रा दो, पीके शुक्ला किदवई नगर

- मिलावटी खाद्य पदार्थ कहां मिल रहा है और किस कंपनी का है, यह बताना होगा। दूध व उससे बने उत्पादों की जांच के लिए विशेष अभियान चल रहा है। प्रभारी अधिकारी नामित किया है, उनके मोबाइल नंबर पर शिकायत करें।

0 विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों की जानकारी के लिए कार्यशाला का आयोजन कराएं। - राजकुमार भगतानी, महामंत्री कानपुर होटल गेस्ट हाउस स्वीट एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन

- मिलावट रोकने और खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा जारी नए दिशा निर्देशों की जानकारी देने को कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है।

chat bot
आपका साथी