गणतंत्र दिवस पर फहरा दिया बिना चक्र का झंडा, मुकदमा दर्ज

कानपुर देहात के रसूलाबाद थानाक्षेत्र में कुछ लोगों ने गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण के दौरान बिना चक्र वाला ही ध्वज फहरा दिया।जानकारी मिलने पर एसडीएम नाराज हुईं और उनके आदेश पर पुलिस ने आयोजकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

By Sarash BajpaiEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 04:03 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 04:03 PM (IST)
गणतंत्र दिवस पर फहरा दिया बिना चक्र का झंडा, मुकदमा दर्ज
कानपुर देहात के रसूलाबाद में फहराया गया बिना चक्र वाला झंडा।

कानपुर देहात, जेएनएन। इसे जानकारी का अभाव कहा जाए या अति उत्साह में की गई लापरवाही गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर तिश्ती बाजार स्थित अंबेडकर पार्क में कुछ लोगों ने बिना चक्र व अधोमानक झंडे को फहरा दिया। जानकारी मिलने पर एसडीएम अंजू वर्मा ने दोषियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने का निर्देश दिए हैं। बाद में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मुकदमा दर्ज होने के बाद से आयोजक अपने बचाव के लिये प्रभावशाली नेताओं तथा अधिकारियों के यहां चक्कर लगा रहे हैैं। पुलिस का कहना है कि साक्ष्य जुटाए जा रहे हैैं।जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

यह मामला हुआ रसूलाबाद के तिस्ती बाजार स्थित अंबेडकर पार्क में। यहां 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर क्षेत्र के ही रामसनेही कुरील, जयचंद्र कुरील सहित अन्य लोगों ने झंडारोहण का कार्यक्रम आयोजित किया था। कई लोग एकत्र हुए और कार्यक्रम भी हुआ लेकिन यहां बिना चक्र व अधोमानक तिरंगा झंडा फहरा दिया गया। कुछ देर बाद जानकार लोगों की नजर पड़ी तो वहां मौजूद कुछ लोगों ने जब इसका स्मरण दिलाया। इसके बाद आयोजकों ने तत्काल फहराए गए झंडे को उतारा।

इस बीच किसी ने अधोमानक तिरंगा फहराने की जानकारी एसडीएम व स्थानीय प्रशासन को भी दी गई। इस बात को एसडीएम ने गंभीरता से लिया और तिस्ती चौकी इंचार्ज पंकज कुमार को आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। एसडीएम अंजू वर्मा ने बताया राष्ट्रीय ध्वज के अपमान की उन्हें जानकारी मिली है। मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं। थाना प्रभारी शशि भूषण मिश्र ने बताया एसडीएम के आदेश पर संबंधित लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।  

chat bot
आपका साथी