CSJMU Kanpur में पहली बार अब सेल्फ फाइनेंस विषयों में भी पीएचडी, सुपरवाइजर बनने का रस्ता साफ

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्व विद्यालय में छात्र-छात्राओं को पहली बार सेल्फ फाइनेंस के विषय में पीएचडी करने का मौका मिल रहा है। इससे सभी फैकल्टी सदस्यों के लिए भी सुपरवाइजर बनने का रास्ता साफ हो जाएगा ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 09:53 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 09:53 AM (IST)
CSJMU Kanpur में पहली बार अब सेल्फ फाइनेंस विषयों में भी पीएचडी, सुपरवाइजर बनने का रस्ता साफ
कानपुर के विश्वविद्यालय प्रशासन ने फैसला लिया है।

कानपुर, जेएनएन। अगर आप छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) में संचालित सेल्फ फाइनेंस विषयों बायोसाइंस एंड बायो टेक्नोलाजी, टूरिज्म, फार्मेसी समेत किसी अन्य से पीएचडी करना चाह रहे थे तो बहुत जल्द यह मौका मिलेगा। दरअसल, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय पाठक ने परिसर के सभी फैकल्टी सदस्यों को सुपरवाइजर बनाने का फैसला किया है। हालांकि, इसके लिए फैकल्टी के पास पीएचडी की डिग्री और कम से कम तीन शोध पत्रों का प्रकाशन जरूरी है।

विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्रोफेसरों के मुताबिक, जो मानक कुलपति ने तय किए हैं, उसके हिसाब से लगभग सभी सदस्यों को पीएचडी कराने का मौका आसानी से मिल जाएगा। अब इस मामले में महज आदेश जारी होना बाकी है। ऐसे में जब फैकल्टी सदस्य सुपरवाइजर होंगे तो वो अपने मार्गदर्शन में छात्रों को पीएचडी करा सकेंगे।

25 से अधिक विषयों की कराई गई थी प्रवेश परीक्षा

विवि में मई 2019 में जब पीएचडी की प्रवेश परीक्षा कराई गई थी तो उसमें ङ्क्षहदी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, संस्कृत, अंग्रेजी, दर्शनशास्त्र, गृहविज्ञान, संगीत, वाणिज्य, जीवन विज्ञान समेत कई अन्य विषय शामिल थे। इनमें सभी विषय वह थे, जो एडेड कॉलेजों में प्रमुख रूप से पढ़ाए जाते हैं। उस समय किसी सेल्फ फाइनेंस विभाग के विषय को शामिल नहीं किया गया था।

-विश्वविद्यालय की फैकल्टी को तय मानक पूरे करने होंगे। इसके बाद वह सुपरवाइजर बन सकेंगे। इस निर्णय से विवि में सेल्फ फाइनेंस विषयों में पीएचडी करने का रास्ता भी बन जाएगा। -प्रो. विनय पाठक, कुलपति, सीएसजेएमयू।
chat bot
आपका साथी