कानपुर में पहली बार अजन्मी बेटियों का तर्पण करेंगी मंगलामुखी, गंगा किनारे सरसैया घाट पर पिंडदान

कानपुर में गंगा नदी किनारे सरसैया घाट पर युग दधीचि देहदान संस्थान की ओर से मंगलामुखी द्वारा अजन्मी बेटियों का पिंडदान व तर्पण किया जाएगा। इसके साथ ही अमर शहीदों व कोरोना में दिवंगत लोगों की आत्माशांति के लिए प्रार्थना सभा होगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 01:58 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 01:58 PM (IST)
कानपुर में पहली बार अजन्मी बेटियों का तर्पण करेंगी मंगलामुखी, गंगा किनारे सरसैया घाट पर पिंडदान
युग दधीचि देहदान संस्थान ने की पहल।

कानपुर, जेएनएन। युग दधीचि देहदान संस्थान द्वारा प्रतिवर्ष होने वाले तर्पण पूजन में अजन्मी बेटियों के लिए पिंडदान किया जाएगा। महिलाओं द्वारा होने वाले महातर्पण आयोजन में पहली बार मंगलामुखी बहनों को शामिल किया जाएगा। 

26 सितंबर सरसैया घाट पर होने वाले आयोजन में तर्पण व पिंडदान वैदिक रीति-रिवाज से किया जाएगा। यह बातें गुरुवार को बिरहाना रोड में हुई प्रेसवार्ता में संस्थान के संयोजक मनोज सेंगर ने कही।उन्होंने बताया कि शहर में अजन्मी बेटियों के पिंडदान व तर्पण में किन्नर महासभा की राष्ट्रीय महासचिव काजल किरण अपने साथियों के साथ तर्पण पूजन करेंगी। उन्होंने बताया कि महातर्पण पूजन समाज के उपेक्षित वर्ग को मुख्य धारा में लाने का प्रयास भी किया जा रहा है।

तर्पण व पिंडदान के जरिए अमर शहीदों व कोरोना में दिवंगत जनों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की जाएगी। कार्यक्रम का उद्घाटन औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना व पूर्व महापौर कैप्टन जगतवीर सिंह द्रोण करेंगे। मुख्य पूजन में स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की पौत्री व दामाद नंदिता व सुमित मिश्रा शामिल होंगे। महातर्पण व पिंडदान की समस्त क्रियाएं गायत्री परिवार के विधि-विधान से की जाएगी। इस अवसर पर डा. उमेश पालीवाल, रवि शास्त्री, शेष नारायण त्रिवेदी आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी