IIT Kanpur के टेक्नोपार्क से जुड़ी पहली अंतरराष्ट्रीय कंपनी, यूएस में भी हैं शाखाएं

आइआइटी कानपुर में करीब ढाई लाख वर्ग फीट में टेक्नोपार्क बनाया जाएगा। यहां सर्फेक्टेंट व पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी टेक्निथॉन इंटरनेशनल संयुक्त शोध करेगी। तकनीकी और मेडिकल समेत अन्य क्षेत्रों में 12 कंपनियां नए उत्पाद विकसित कर रही हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 08:53 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 08:53 AM (IST)
IIT Kanpur के टेक्नोपार्क से जुड़ी पहली अंतरराष्ट्रीय कंपनी, यूएस में भी हैं शाखाएं
आइआइटी और कंपनी मिलकर करेंगी शोध और नवाचार।

कानपुर, जेएनएन। देश को बेहतरीन वैज्ञानिक, टेक्नोक्रेट व शिक्षाविद् देने वाला भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) अब अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ मिलकर शोध एवं नवाचार करेगा। आइआइटी के टेक्नोपार्क से पहली अंतरराष्ट्रीय कंपनी 'टेक्निथॉन इंटरनेशनल पीटीई लिमिटेडÓ जुड़ गई है। सर्फेक्टेंट व पर्यावरण प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कार्य करने वाली यह कंपनी केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के साथ शोध करेगी। यहां ऐसे उत्पाद विकसित किए जाएंगे जो आमजन की जरूरतों को पूरा करेंगे।

सिंगापुर की इस कंपनी की शाखाएं यूएस समेत अन्य देशों के अलावा दादरा और नगर हवेली के सिलवासा में भी हैं। कंपनी के संस्थापक व अध्यक्ष संजय त्रिवेदी आइआइटी के 1975 बैच के छात्र रहे हैं। उन्होंने बताया कि कंपनी का उद्देश्य ऐसी तकनीक व उत्पाद विकसित करना है जिसका संबंध आमजन से हो। उनकी कंपनी जिन चीजों पर काम करती है उसमें एलिफैटिक, ओलेफिनिक व एरोमैटिक्स एल्केलेट्स शामिल हैं। इसके साथ ही लिक्विड फेज सल्फ (ऑन) एशन टेक्नोलॉजीज पर भी अनुसंधान करती है। कंपनी का उद्देश्य घरेलू उत्पादों के लिए सर्फेक्टेंट व अल्ट्रा उत्पाद के फॉर्मूले को विकसित करना है। उन्होंने बताया कि कंपनी के ग्राहक दुनिया भर में हैं। कंपनी ने सिलवासा में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त सेटअप स्थापित किया है। अब आइआइटी में भी सेटअप लगाने जा रहे हैं।

ढाई लाख वर्ग फीट में बनेगा टेक्नोपार्क

आइआइटी का टेक्नोपार्क ढाई लाख वर्ग फीट क्षेत्रफल में बनाया जाएगा। डिजाइन तैयार कर लिया गया है। अभी टेक्नोपार्क में 12 कंपनियां हैं। नया भवन बनने के बाद कंपनियों की संख्या बढ़ेगी। नए भवन में आधुनिक सुविधाओं के साथ कार्यालय, आरएंडडी सेंटर व प्रयोगशालाएं होंगी। आइआइटी ने हाल में अपने एक्सप्लोरर, पायनियर और इनोवेटर प्रोग्राम लांच किए हैं। इन्हें विशेष रूप से उद्योग की जरूरतों के हिसाब से डिजाइन किया गया है।

टेक्निथॉन इंटरनेशनल ने आइआइटी के साथ मिलकर कार्य करने की योजना बनाई है। यह कंपनी संस्थान के टेक्नोपार्क में आरएंडडी प्रयोगशाला व पायलट प्लांट सुविधा स्थापित करेगी। - प्रो. गोपाल कामथ, प्रोफेसर इंचार्ज आइआइटी टेक्नोपार्क
chat bot
आपका साथी