कन्या सुमंगला योजना में 20 अपात्रों पर होगा मुकदमा, लेखपाल और बीडीओ पर भी कार्रवाई की तैयारी

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में गड़बड़झाला सामने आने के बाद सीडीओ ने डीपीओ को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है। योजना के दो दर्जन अपात्रों के पते का दोबारा सत्यापन करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 09:53 AM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 09:53 AM (IST)
कन्या सुमंगला योजना में 20 अपात्रों पर होगा मुकदमा, लेखपाल और बीडीओ पर भी कार्रवाई की तैयारी
सुमंगला योजना में अपात्रों को लाभ देने का मामला।

कानपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ लेने की कोशिश करने वाले 20 अपात्रों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। साथ ही दो दर्जन अन्य अपात्रों के पते का सत्यापन होगा, क्योंकि जांच के दौरान उनके पते गलत मिले हैं। इस मामले में आधा दर्जन लेखपालों के साथ ही सरसौल और बिधनू के खंड विकास अधिकारियों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई होगी। उन पर अपात्रों को पात्र बनाने का आरोप है। अब मुख्य विकास अधिकारी डा. महेंद्र कुमार ने जिला प्रोबेशन अधिकारी को अपात्रों पर मुकदमा दर्ज कराने के आदेश दिए हैं। ऐसे में गुरुवार को मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

कन्या सुमंगला योजना का लाभ उन्हें मिलता है जिनकी वार्षिक आय तीन लाख रुपये तक होती है। एक अप्रैल 2019 के बाद जन्मी दो बेटियों को ही योजना का लाभ मिलता है। अगर बच्चों की संख्या दो से अधिक होगी तो लाभ नहीं मिलेगा। अगर किसी व्यक्ति को एक बेटा या बेटी पहले से है और दूसरी संतान अगर जुड़वा हो गई। जुड़वा संतान भी बेटियां हैं तो तीनों को लाभ मिलता है। स्पष्ट शासनादेश होने के बाद भी न तो लेखपालों ने नियम का पालन किया और न ही खंड विकास अधिकारियों ने। लेखपालों ने आंख बंद कर शादी अनुदान और पारिवारिक लाभ योजना की तरह ही कन्या सुमंगला योजना के अपात्र आवेदकों को पात्र बना दिया तो खंड विकास अधिकारियों ने भी यही काम किया। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा कराई गई जांच में मामला सामने आया। अब मुख्य विकास अधिकारी ने प्रोबेशन अधिकारी अभय यादव से कहा है कि वे अपात्रों पर मुकदमा कराएं। साथ ही अपात्रों को पात्र करने वालों से भी जवाब लिया जाएगा और उन पर विभागीय कार्रवाई होगी।

इनके विरुद्ध होगा मुकदमा

कर्नलगंज की सकीना बानो, ताड़बगिया के मोहम्मद वकील, कांशीराम कालोनी पनकी की पायल गौतम, चितौली मंजू देवी, श्रीनगर घाटमपुर की सरला, देवी पुरवा घाटमपुर की सीमा देवी, सीता देवी, फहीमाबाद के मोहम्मद अली अपात्र हैं। इसी तरह निमिधा घाटमपुर की मधु देवी, सरगांव की शांति देवी यादव, कोटरा घाटमपुर की आरती, सरसौल के सलेमपुर की शीलू मिश्रा, सकरापुर की नीलम गुप्ता, कटरा नयागंज कमलेश जायसवाल, गुजैनी की सुमन मिश्रा , मीरपुर कैंट की फिलोमिना, छेदी सिंह का पुरवा की मीना देवी पर मुकदमा होगा।

chat bot
आपका साथी