Big Scam Kanpur: तहसीलदार और 19 लेखपालों के पर मुकदमा, शासन से निलंबन की संस्तुति

शादी अनुदार और पारिवारिक लाभ योजना में घाेटाले की जांच में तहसीलदार पर गुमराह करने का आरोप है और उनके निलंबन की संस्तुति की गई है। जिलाधिकारी ने तहसीलदार और लेखपालों पर मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया था।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:58 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 10:58 AM (IST)
Big Scam Kanpur: तहसीलदार और 19 लेखपालों के पर मुकदमा, शासन से निलंबन की संस्तुति
शादी अनुदान आैर पारिवारिक लाभ योजना में घोटाला।

कानपुर, जेएनएन। शादी अनुदान और राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना घोटाले में आरोपित 19 लेखपालों के विरुद्ध कोतवाली में सोमवार की देर रात डीएम आलोक तिवारी के आदेश पर तहसीलदार सदर रितेश कुमार सिंह ने मुकदमा दर्ज कराया है। साथ ही पूर्व तहसीलदार (अब उन्नाव में तैनात) अतुल सचान के विरुद्ध भी एसडीएम को गुमराह कर 10 लेखपालों को बहाल कराने के आरोप में मुकदमा दर्ज हुआ है। जो 10 लेखपाल बहाल हुए थे, उन्हें अब फिर निलंबित करने का निर्णय लिया गया है। तहसीलदार को निलंबित करने की संस्तुति डीएम ने राजस्व परिषद को की है।

शादी अनुदान और पारिवारिक लाभ योजना में 409 अपात्र पाए गए थे। 702 शादी अनुदान के लाभार्थियों का पता गलत मिला था तो 1106 पारिवारिक लाभ योजना के लाभार्थियों का पता जांच अधिकारी खोज ही नहीं पाए थे। हालांकि लेखपालों को अपात्रता के मामले में निलंबित किया गया था। बहाली की मांग को लेकर लेखपाल धरना दे रहे हैं। तहसीलदार अतुल सचान ने 10 लेखपालों को बहाल करने के लिए अपनी रिपोर्ट एसडीएम को दी थी। आरोप है कि उन्होंने अपनी रिपोर्ट में लेखपालों को क्लीनचिट दी और लिखा कि चूंकि लेखपाल यह कह रहे हैं कि वे इस मामले में दोषी नहीं हैं इसलिए उन्हें बहाल कर दिया जाए। एसडीएम ने इसी रिपोर्ट के आधार पर उन्हें बहाल कर दिया था।

इसीलिए नाराज डीएम ने तहसीलदार के विरुद्ध एसडीएम को गुमराह करने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराने और गलत तरीके से आवेदनकर्ताओं का सत्यापन करने के आरोप में 19 लेखपालों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया। अब उनके विरुद्ध कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है। कोतवाली थाना प्रभारी रामकुमार गुप्ता ने बताया कि तहसीलदार सदर की तहरीर के आधार पर धोखाधड़ी की धारा में मुकदमा दर्ज किया गया है। विवेचना के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

इन लेखपालों पर हुआ मुकदमा : हरनारायन दुबे, अश्वनी कुमार, आलोक कुमार, स्नेह हंस शुक्ल, नीतू त्रिपाठी, हरिश्चंद्र विश्वकर्मा, पीयूष सिंह, आशीष यादव, प्रीति दीक्षित, सुशील कुमार, अजय कुशवाहा, सुजीत कुशवाहा, गुलाब सिंह, देवेंद्र वाजपेयी, प्रमोद कुमार श्रीवास्तव, दिलीप सचान, धर्मपाल, अरङ्क्षवद तिवारी, रामखिलावन भारती के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है।

-जिलाधिकारी के आदेश पर शहर कोतवाली में मुकदमा दर्ज करने के लिए तहरीर दी गई है। इसमें तत्कालीन तहसीलदार अतुल सचान और 19 लेखपाल शामिल हैं। -दीपक पाल, एसडीएम सदर

chat bot
आपका साथी