माटी के संग बच्चों के जीवन में भरें खुशियों के रंग, क्ले थेरेपी से बच्चों की बढ़ती है इम्युनिटी

इसका असर उनकी आंखों के साथ मन पर भी पड़ रहा है। बच्चे चिड़चिड़े हो रहे हैं। मिट्टी में समय बिताना बच्चों के लिए इम्युनिटी बूस्टर के समान है। इससे बच्चों में हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं और उन्हेंं मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 09:23 AM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 09:23 AM (IST)
माटी के संग बच्चों के जीवन में भरें खुशियों के रंग, क्ले थेरेपी से बच्चों की बढ़ती है इम्युनिटी
इससे बच्चों में हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं और उन्हेंं मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती

कानपुर (अंकुश शुक्ल)। मिट्टी में खेलना किसी थेरेपी से कम नहीं है इससे बच्चों को कई प्रकार के लाभ होते हैं जो उनको शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनाने के साथ रोग से मुक्त रखने में सहायक होते हैं। संक्रमण के चलते लोगों ने बच्चों को घरों में सीमित कर मोबाइल और कंप्यूटर से जोड़ दिया है। इसका असर उनकी आंखों के साथ मन पर भी पड़ रहा है। बच्चे चिड़चिड़े हो रहे हैं। मिट्टी में समय बिताना बच्चों के लिए इम्युनिटी बूस्टर के समान है। इससे बच्चों में हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं और उन्हेंं मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है।

स्पेशल बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ाने में कारगर है क्ले थेरेपी : स्पेशल ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष सत्येंद्र सिंह यादव ने बताया कि स्पेशल बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए क्ले थेरेपी दी जाती है। इससे स्पेशल बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ता है और वे कई प्रकार की आकृतियां बनाकर कला का प्रदर्शन भी करते हैं। कैंट स्थित प्रेरणा स्पेशल स्कूल में क्ले प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाता रहा है।

संक्रमण में ऐसे क्ले बनाकर रखें बच्चों को व्यस्त

 बच्चों का ध्यान मोबाइल से दूर रखने के लिए उन्हेंं घर पर ही क्ले बनाकर दें।  होममेड क्ले के लिए लान की मिट्टी को खोदकर बर्तन में एकत्र करें।  मिट्टी सूख जाए तो उसे छानकर अलग करें।  उसमें पानी मिलाकर आटे की तरह गूथकर बच्चों को खेलने के लिए दें।  बच्चों के सामने फूल, फल की आकृतियां रखकर बनाने को कहें।

इनका ये है कहना

इनडोर खेल के कारण बच्चे घरों में सीमित हो गए हैं। जो मानसिक तनाव व अन्य प्रकार की परेशानियों का कारक बन रहा है। - डा. मनीष यादव, बालरोग चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक। 
chat bot
आपका साथी