छत्रपति शाहू जी महाराज विवि में अब हर अधिकारी व विभागाध्यक्ष को मिलेंगे कंप्यूटर

पिछले साल ही विवि में 29 से अधिक विषयों को लेकर पीएचडी भी शुरू करा दी गई। ऐसे में कुलपति का कहना है कि जब विवि के प्रोफेसर विभागाध्यक्ष कोई नया शोध कार्य करेंगे तो निश्चित तौर पर उसका लाभ शिक्षकों को भी मिलेगा।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 01:10 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 01:10 PM (IST)
छत्रपति शाहू जी महाराज विवि में अब हर अधिकारी व विभागाध्यक्ष को मिलेंगे कंप्यूटर
शिक्षकों व विभागाध्यक्षों के पास कंप्यूटर नहीं हैं। इसलिए सभी को कंप्यूटर देने का फैसला किया गया

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विवि में अब हर अफसर, विभागाध्यक्ष व प्रभारी कंप्यूटर चलाते दिखेंगे। उन्हेंं बाकायदा कंप्यूटर पर काम करना होगा और विवि में नई गतिविधियां कौन-कौन सी हो सकती हैं, इसका खाका भी खींचना होगा।

केवल मेज पर रखने के लिए कंप्यूटर नहीं मिलेगा, विवि को गति व शोध कार्यों को बढ़ावा देने के मकसद से यह फैसला कुलपति प्रो.विनय पाठक ने किया है। दरअसल, विवि में 50 से अधिक पाठ्यक्रम संचालित हैं और पांच हजार से अधिक छात्र-छात्राएं पढ़ाई करते हैं। पिछले साल ही विवि में 29 से अधिक विषयों को लेकर पीएचडी भी शुरू करा दी गई। ऐसे में कुलपति का कहना है, कि जब विवि के प्रोफेसर, विभागाध्यक्ष कोई नया शोध कार्य करेंगे तो निश्चित तौर पर उसका लाभ शिक्षकों को भी मिलेगा। पिछले कुछ दिनों में जब उन्होंने शिक्षकों से ऑनलाइन संवाद किया तो यह बात सामने आई, कि शिक्षकों व विभागाध्यक्षों के पास कंप्यूटर नहीं हैं। इसलिए सभी को कंप्यूटर देने का फैसला किया गया।

जल्द लागू हो सकता ऑफिस ऑटोमेशन सिस्टम : छत्रपति शाहू जी महाराज विवि में जल्द ऑफिस ऑटोमेशन सिस्टम लागू हो सकता है। इस सिस्टम के बाद विवि में पूरी तरह से पेपरलेस वॄकग हो जाएगी। इसके साथ ही एक अफसर, दूसरे अफसर से अपने कमरे में बैठे-बैठे ही कंप्यूटर के माध्यम से बात कर सकेगा। कोरोना महामारी को देखते हुए इस व्यवस्था को लागू करने की दिशा में कवायद शुरू भी हो गई है।

chat bot
आपका साथी