15 जून तक ही होनी है खरीद, टोकन मिलने के बाद भी तौल न होने से परेशान हैं अन्नदाता

यहां सेवानिवृत्त हो चुके पूर्व सचिव केंद्र को चला रहे हैं। गेहूं की खरीद न होने से कई किसानों का गेहूं पड़ा हुआ है। रायपुर के राजेंद्र अशोक व पचोर के देवेश पारा प्रतापपुर के आशुतोष गेहूं की कई दिनों से निगरानी कर रहे हैं।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 02:36 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 05:31 PM (IST)
15 जून तक ही होनी है खरीद, टोकन मिलने के बाद भी तौल न होने से परेशान हैं अन्नदाता
गेहूं 10-15 दिन से केंद्र पर रखा होने के बाद भी तौला नहीं गया है

कानपुर, जेएनएन। गेहूं खरीद की समय सीमा मंगलवार को समाप्त हो रही है। इससे किसान परेशान हैं क्योंकि टोकन के बाद भी उनके गेहूं की खरीद अभी तक नहीं हो पाई है। वे बार-बार केंद्रों पर गए, लेकिन बिचौलियों और केंद्र प्रभारियों का गठजोड़ उन पर भारी पड़ गया। अब अगर तिथि नहीं बढ़ाई गई तो उन्हेंं मजबूरन अपना गेहूं कारोबारियों को ही कम कीमत पर बेचना होगा। विपणन विभाग 10718 किसानों से 48,354.07 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद का दावा कर रहा है, लेकिन उन किसानों का क्या होगा जिनका गेहूं 10-15 दिन से केंद्र पर रखा होने के बाद भी तौला नहीं गया है, यह बताने के लिए कोई तैयार नहीं है।

चौबेपुर के इटरा, बंसठी क्रय केंद्र पर सचिव नहीं बैठते हैं। यहां सेवानिवृत्त हो चुके पूर्व सचिव केंद्र को चला रहे हैं। गेहूं की खरीद न होने से कई किसानों का गेहूं पड़ा हुआ है। रायपुर के राजेंद्र, अशोक व पचोर के देवेश, पारा प्रतापपुर के आशुतोष गेहूं की कई दिनों से निगरानी कर रहे हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद भी उन्हेंं टोकन नहीं मिला है।

इन किसानों का कहना है कि केंद्र प्रभारी गेहूं खरीदने से मना कर रहे हैं। पतारा के छाजा स्थित क्रय केंद्र पर गेहूं लदी 10 ट्रालियां खड़ी हैं। 22 किसानों को टोकन तो मिला है पर उनके गेहूं की तौल नहीं हो सकी है। स्योढ़ारी गांव के केंद्र पर टोकन हासिल किए 60 किसानों का गेहूं नहीं खरीदा जा सका है। भीतरगांव के बिरसिंहपुर स्थित गेहूं क्रय केंद्र पर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों की लंबी कतार लगी है।

यहां चार सौ किसानों को टोकन दिया गया था, लेकिन अभी तक 259 का ही गेहूं तौला गया है। पासीखेड़ा केंद्र पर 353 किसानों ने टोकन लिया है, पर उनमें से 196 से ही खरीद हो सकी है। बरईगढ़ में टोकन लेने वाले 260 में 180, बरीपाल केंद्र पर 322 में से 294 किसानों से खरीद हुई है। सोमवार को यहां गेहूं लदी 15 ट्रालियां खड़ी मिलीं। वहीं घाटमपुर स्थित विपणन क्रय केंद्र पर जारी हुए 487 टोकन में 435 किसानों का गेहूं खरीदा गया है। किसान धर्मेंद्र पांडेय, योगेंद्र सिंह, महेंद्र, अरविंद, रामजी गुप्ता का कहना हैं की गेहूं खरीद की तारीख बढ़ाई जाए।

इनका ये है कहना कोशिश है कि जिन केंद्रों पर गेहूं पड़ा है वह तौल हो जाए। किसी भी किसान को वापस न लौटना पड़े। इसके लिए क्रय केंद्र प्रभारियों को आदेश दिया है। - संतोष कुमार यादव, जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी 

chat bot
आपका साथी