इटावा में बेसिक शिक्षा विभाग के निर्देश पर पढ़ी-लिखी बेटियां दे रहीं नन्हें-मुन्ने बच्चों को शिक्षा

प्राथमिक विद्यालय नगला भग विकास खंड बढ़पुरा में ऐसे ही प्रेरणा साथी पूजा दिलीप कुमार सीमा कुमारी आरती मिशन प्रेरणा के अंतर्गत बच्चों को ई-शिक्षा प्रदान कर रहीं हैं। विद्यालय की प्रधानाध्यापक स्वीटी भदौरिया ने बताया कि शिक्षकों के द्वारा वाट््सएप पर उपलब्ध कराई गई

By Akash DwivediEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 05:15 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 05:15 PM (IST)
इटावा में बेसिक शिक्षा विभाग के निर्देश पर पढ़ी-लिखी बेटियां दे रहीं नन्हें-मुन्ने बच्चों को शिक्षा
स्वयं के मोबाइल व टीवी से बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं

कानुपर, जेएनएन। ग्रामीण अंचल में रहने वालीं पढ़ी लिखी बेटियां नन्हें मुन्ने बच्चों को कोरोनाकाल में भविष्य संवार रहीं हैं। इस कार्य में युवा साथी भी साथ दे रहे हैं। कोविड-19 के कारण विद्यालय बंद चल रहे हैं। यह बेटियां अपने घर पर ही एंड्रॉयड मोबाइल फोन से पढ़ाई करा रहीं हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने शासन के निर्देश पर हर विद्यालय में कम से कम दो व अधिक से अधिक 10 प्रेरणा साथी नियुक्त किए जाने का निर्देश दिया है।

प्राथमिक विद्यालय नगला भग विकास खंड बढ़पुरा में ऐसे ही प्रेरणा साथी पूजा, दिलीप कुमार, सीमा कुमारी, आरती मिशन प्रेरणा के अंतर्गत बच्चों को ई-शिक्षा प्रदान कर रहीं हैं। विद्यालय की प्रधानाध्यापक स्वीटी भदौरिया ने बताया कि शिक्षकों के द्वारा व्हाट्सएप पर उपलब्ध कराई गई शैक्षिक सामग्री को बच्चों तक उपलब्ध कराया जा रहा है। नियमित तौर पर व्हाट्सएप, यूट्यूब, दूरदर्शन के द्वारा ई-पाठशाला कार्यक्रम देखने हेतु प्रेरणा साथी स्वयं के मोबाइल व टीवी से बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि इनके द्वारा बच्चों के अभिभावकों से संपर्क किया जा रहा है और प्रेरणा लक्ष्य एप, दीक्षा एप, रीड एलॉग एप को अपने-अपने मोबाइल फोन में डाउन लोड कराया जा रहा है। उनका यह कार्य अति उत्साहजनक है और बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा में जोडऩे में खासी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। यह सभी प्रेरणा साथी ग्रेजुएट हैं। नियमित तौर पर व्हाट्सएप,यूट्यूब, दूरदर्शन के द्वारा ई-पाठशाला कार्यक्रम देखने हेतु प्रेरणा साथी स्वयं के मोबाइल व टीवी से बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी