EPFO News: एक माह में पीएफ खातों से निकल गए 14.78 करोड़, पहले कभी नहीं निकला इतना धन

परिवार की जरूरत पूरी करने काे पीएफ बना सहारा।

कोरोना की दूसरी लहर के बाद नौकरी छूटने और जरूरत आने पर अंशदाताओं ने अप्रैल भर में धनराशि निकाली है इससे पहले पीएफ इतनी बड़ी राशि नहीं निकाली गई है। इसमें एडवांस भुगतान के केस आए और कोविड एडवांस लिया गया।

Abhishek AgnihotriThu, 06 May 2021 09:59 AM (IST)

कानपुर, [समीर दीक्षित]। कोरोना महामारी की दूसरी और घातक लहर ने कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ाई तो डरे-सहमे लोग आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए अपनी जमा-पूंजी एकत्र करने में जुट गए हैैं। 6000 से अधिक अंशदाताओं ने अपने खातों से भविष्यनिधि एडवांस की राशि निकाल ली। दरअसल तमाम लोगों ने यह सोचकर पहले से राशि जुटा ली कि जरूरत पड़ी तो फौरन रुपयों का प्रबंध घर पर ही रहेगा। वहीं कई लोगों ने अपने या परिवार के सदस्य के इलाज या परिवार की जरूरतें पूरी करने के लिए रकम निकाली। ये दो मामले तो महज बानगी भर हैं।

केस-1: फैक्ट्रीकर्मी आदित्य कुमार शुक्ला ने तीन अप्रैल को अपने भविष्यनिधि खाते से एडवांस के तौर पर पांच लाख रुपये निकाले। कोरोना महामारी में इलाज व अन्य जरूरतों को लेकर उन्होंने एडवांस के तौर पर यह राशि निकालकर रख ली ताकि जरूरत पर किसी से मदद न मांगनी पड़े।

केस-2: एक कंपनी में कार्यरत धीरज कुमार ने 14 अप्रैल को छह लाख रुपये एडवांस के तौर पर अपने खाते से निकाले। उन्होंने मौजूदा हालात को देख आपातकालीन स्थिति को भांपकर सालों से जमा की गई उक्त राशि निकाल ली।

इससे पहले कभी नहीं इतना भुगतान

भविष्यनिधि कार्यालय से मिले आंकड़ों के मुताबिक केवल अप्रैल में 14.78 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया। कार्यालय के अफसरों का कहना है कि एक माह में इतनी अधिक राशि का भुगतान शायद ही पहले कभी किया गया हो। भुगतान के अब तक के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैैं। पिछले साल अप्रैल से दिसंबर तक 35 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान एडवांस के रूप में किया गया था।

क्या कहते हैं आंकड़े

-अप्रैल में कुल एडवांस केस आए : 6103

-कोविड एडवांस के कुल केस आए: 1587

-कुल एडवांस पेड के तहत भुगतान किया गया: 14,78, 08 689 रुपये

-कोविड एडवांस को लेकर भुगतान किया गया : 31023171 रुपये

शायद ही कभी एक माह में 14 करोड़ रुपये का भुगतान हुआ हो। हालांकि भविष्यनिधि कार्यालय में सभी अंशदाताओं को महज तीन दिनों के अंदर कोविड एडवांस या एडवांस की राशि का भुगतान किया जा रहा है। -प्रशांत शुक्ला, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, ऑल इंडिया ईपीएफ स्टाफ संघ

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.