अब ईओडब्ल्यू करेगी रीयल एस्टेट के नाम पर करोड़ों रुपये हड़पने वाली शाइन सिटी मामले की जांच

रीयल एस्टेट कंपनी में निवेश के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी के मामले में लखनऊ प्रयागराज समेत प्रदेश के कई जिलों में सैकड़ों मुकदमे दर्ज हैं। शासन के निर्देश के बाद ईओडब्ल्यू के एएसपी के नेतृत्व में टीम प्रयागराज गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 10:49 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 10:49 AM (IST)
अब ईओडब्ल्यू करेगी रीयल एस्टेट के नाम पर करोड़ों रुपये हड़पने वाली शाइन सिटी मामले की जांच
प्रयागराज के दो भाइयों ने लखनऊ में बनाई थी कंपनी।

कानपुर, जेएनएन। रीयल एस्टेट में निवेश के नाम पर लोगों से करोड़ों रुपये हड़पने वाली शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट कंपनी और उसके मालिक व अधिकारियों के खिलाफ दर्ज मुकदमों में से एक की जांच आर्थिक अपराध अनुसंधान शाखा (ईओडब्ल्यू) की कानपुर यूनिट को सौंपी गई है। शासन के निर्देश पर ईओडब्ल्यू के एएसपी व दो इंस्पेक्टर जांच के सिलसिले में प्रयागराज रवाना हुए हैं। बता दें कि कंपनी के मालिकों पर देश भर में रीयल एस्टेट के प्रोजेक्ट चलाकर अरबों रुपये हड़प कर दुबई भागने का आरोप है।

मूलरूप से प्रयागराज के करेली के जीटीबी नगर निवासी राशिद नसीम व उसके भाई आसिफ नसीम ने वर्ष 2013 में लखनऊ में शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड नाम से कंपनी बनाई थी। देश भर में लोगों को आशियाना देने और निवेश की रकम ढाई गुना करने का ख्वाब दिखाकर आरोपितों ने अरबों रुपये जमा कराए और तीन वर्ष पूर्व आरोपित दुबई चले गए थे। निवेशकों की रकम फंसने पर उन्होंने एजेंटों व कंपनी के अधिकारियों पर दबाव बनाना शुरू किया तो आरोपितों ने लखनऊ स्थित कंपनी का दफ्तर बंद कर दिया। इसके बाद पीड़ितों ने मुकदमे लिखाने शुरू किए थे।

प्रयागराज में भी जार्ज टाउन नई बस्ती सोहबतिया बाग निवासी प्रकाशचंद्र तिवारी ने एक मुकदमा वहां सिविल लाइंस थाने में दर्ज कराया था। इसमें राशिद नसीम, उसके भाई आसिफ, मो. जसीम खां, नीरज श्रीवास्तव व जावेद इकबाल को नामजद कराया था। शुरुआत में जांच प्रयागराज पुलिस ने की और जब कंपनी व उसके अधिकारियों के खिलाफ मुकदमों की संख्या ज्यादा हो गई तो इसकी जांच आर्थिक अपराध अनुसंधान शाखा को सौंप दी गई थी। अब यह केस ईओडब्ल्यू कानपुर सेक्टर को सौंपा गया है। ईओडब्ल्यू के एसपी बाबूराम ने बताया कि प्रयागराज में दर्ज एक मुकदमे की जांच कानपुर यूनिट के पास आई है। शासन के निर्देश पर विवेचना कराई जा रही है। एएसपी अजय कुमार व दो इंस्पेक्टरों की टीम जांच के सिलसिले में प्रयागराज गई है। वहां फर्जीवाड़े से संबंधित सुबूत जुटाए जा रहे हैं, साथ ही आरोपितों की तलाश की जा रही है।

देश भर में दर्ज हैं हजारों मुकदमे : यूपी के अलावा शाइन सिटी इंफ्रा रियलिटी व उससे जुड़ी कंपनियों के खिलाफ दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, उत्तराखंड आदि राज्यों में भी धोखाधड़ी व अमानत में खयानत की धाराओं में हजारों मामले दर्ज हो चुके हैं। ठगी का शिकार हुए निवेशकों की संख्या लाखों में बताई जा रही है।

chat bot
आपका साथी