सैंपलिग-कांट्रेक्ट ट्रेसिग पर जोर, बाहर से आने वालों पर नजर

कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम को लेकर सरकार किसी भी शिथिलता बरतने को तैयार नहीं हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 02:06 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 02:06 AM (IST)
सैंपलिग-कांट्रेक्ट ट्रेसिग पर जोर, बाहर से आने वालों पर नजर
सैंपलिग-कांट्रेक्ट ट्रेसिग पर जोर, बाहर से आने वालों पर नजर

जागरण संवाददाता, कानपुर : कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम को लेकर सरकार किसी तरह की शिथिलता बरतने को तैयार नहीं है। इसलिए शासन ने महकमे के अफसरों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि सैंपलिग एवं कांट्रेक्ट ट्रेसिग पर पूरा जोर हो। बाहर से शहर आने वालों पर नजर रखने का निर्देश दिया है।

अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. जीके मिश्रा का कहना है कि देश के कई हिस्सों में फिर से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। महाराष्ट्र, केरल, मध्य प्रदेश एवं दिल्ली से आने वालों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसलिए मंडल के सभी छह जिलों में सतर्कता बरती जा रही है। सभी सीएमओ को पत्र लिखा गया है। खासकर कानपुर नगर जिले के सीएमओ को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। कानपुर में एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन एवं बस अड्डा में सैंपलिग कराने के निर्देश दिए हैं। जिन क्षेत्रों में संक्रमण फैला है, उन क्षेत्रों से आने वालों की कोरोना जांच कराने के निर्देश दिए हैं। रिपोर्ट निगेटिव आने पर सात दिन तक होम क्वारंटाइन रहेंगे। संक्रमण की पुष्टि होने और किसी प्रकार का लक्षण न होने पर 14 दिन तक होम आइसोलेशन में रहेंगे। सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा ने बताया कि रोजाना 4000 से ऊपर सैंपलिग कराई जा रही है।

रक्षा प्रतिष्ठानों के निगमीकरण के विरोध में फूटे विरोध के स्वर

-ऑर्डनेंस समेत अन्य रक्षा प्रतिष्ठानों के 12 हजार कर्मचारियों ने भरे शपथ पत्र

जासं, कानपुर : रक्षा प्रतिष्ठानों के निगमीकरण के खिलाफ कर्मचारियों के स्वर फूट रहे हैं। निगमीकरण के लिए केंद्र सरकार की बनाई गई रूपरेखा के विरोध में मंगलवार को 12 हजार कर्मचारियों ने अपनी अपनी फैक्ट्रियों में शपथ पत्र भरे।

भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ, कर्मचारी संघ इंटक व एंप्लाइज यूनियन के आह्वान पर भरे गए शपथ पत्र अभियान के दौरान कर्मचारियों ने बताया कि जब केंद्र सरकार के साथ यह करार हो चुका था कि निगमीकरण की प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाया तो रक्षा सलाहकार समिति क्यों बनाई गई है। करार के बाद कर्मचारियों ने अपनी हड़ताल वापस ले ली थी। अब निगमीकरण को लेकर रक्षा सलाहकार समिति की बैठक की जा रही है जो गलत है। स्माल आ‌र्म्स फैक्ट्री के कर्मचारियों ने फैक्ट्री के महाप्रबंधक एके मौर्या को यह शपथ पत्र सौंपे। स्माल आ‌र्म्स के अलावा फील्ड गन, ओएफसी, पैराशूट, आर्डनेंस इक्यूपमेंट फैक्ट्री व सीओडी कर्मचारियों ने भी अपने अपने विभाग प्रमुख को शपथ पत्र सौंपकर निगमीकरण का विरोध किया। शपथ पत्र भरने वालों में भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ के राष्ट्रीय महामंत्री मुकेश सिंह, कर्मचारी यूनियन से केके तिवारी, एंप्लाइज यूनियन से छविलाल यादव के अलावा पंचरतन सिंह, मदन खरे, कमल नयन सिंह, रमाकांत यादव, मुकेश सिंह, अभय मिश्रा व केडी दुबे मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी