गर्मी में अब बिजली संकट, व्यापारी कर रहे दर बढ़ाने का विरोध, एक नजर में कानपुर की खबरें

कानपुर शहर में जनता रोजाना परेशानियों से दो चार होती है । गर्मी शुरू होते ही बिजली कटौती और फाल्ट की समस्या भी आने लगी है। वहीं घाटमपुर फ्लाइओवर का काम भी अतिक्रमण से रुक गया है ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 11:40 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 11:40 PM (IST)
गर्मी में अब बिजली संकट, व्यापारी कर रहे दर बढ़ाने का विरोध, एक नजर में कानपुर की खबरें
कानपुर में आम जनमानस से जुड़ी खबरें।

गर्मी में फाल्ट व शटडाउन से घंटों परेशान रहे उपभोक्ता

गर्मी में फाल्ट व शटडाउन से बिजली आपूर्ति आए दिन बाधित हो रही है। दिन में कई-कई बार बिजली गुल होने से उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। छप्पर सबस्टेशन के बादशाही नाका व अन्य इलाकों में फाल्ट की वजह से छह घंटे से अधिक समय तक बिजली आपूर्ति नहीं हो सकी।

जीआइसी सबस्टेशन के फूलमती के तिराहा में शनिवार शाम 6.30 बजे से बिजली गुल है। 17 घंटे बाद भी आपूर्ति शुरु नहीं हो सकी। तलाक महल, लाल कुआं, कायस्थाना रोड, यतीमखाना आदि इलाकों में भी दिन में कई बार बिजली गुल हुई। वहीं जवाहर नगर, नेहरू नगर, पी रोड आदि इलाकों में फाल्ट की वजह से दिन में बिजली गुल रही। पेड़ों की छटाई के लिए खास बाजार सबस्टेशन का शटडाउन लिया गया। मेस्टनरोड, शिवाला आदि की आपूर्ति बाधित रही। विकास नगर, आजाद नगर, विष्णुपुरी आदि में भी बिजली गुल रही।

अतिक्रमण ने रोक दिया घाटमपुर फ्लाईओवर का काम

सागर राष्ट्रीय राजमार्ग पर दिन भर लगने वाले जाम से निजात के लिए घाटमपुर में बन रहे फ्लाईओवर का काम अब अतिक्रमण के चलते अटक गया है। एनएचएआइ ने डेढ़ माह पहले घाटमपुर में फ्लाईओवर के लिए बरसाती नाला बनाना शुरू किया था। घाटमपुर चौराहे से कुष्मांडा देवी मंदिर के बीच करीब 200 मीटर में बरसाती नाला बन गया है। इसके आगे लोगों ने सड़क तक पक्के व कच्चे कब्जे कर रखे हैं। इसको लेकर कई बार नोटिस दिया जा चुका है, लेकिन लोग कब्जा हटा नहीं रहे हैैं। इस वजह से पिछले एक सप्ताह से बरसाती नाले का काम बंद पड़ा है।

बिजली दरों के बढऩे का विरोध करेंगे व्यापारी

प्रदेश में बिजली की दरों के बढऩे का व्यापारी विरोध करेंगे। अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल की नगर इकाई ने रविवार को वर्चुअल बैठक में यह निर्णय लिया। बैठक में चेयरमैन सुरेंद्र सनेजा, जिला संयोजक मनोज बंका ने कहा कि प्रदेश में बिजली की दरों में बढ़ोतरी के बिजली कंपनियों के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए। प्रदेश सरकार इस पर रोक लगाए।

अध्यक्ष नरेंद्र तिवारी ने कहा कि 15 महीनों से व्यापार और उद्योग सामान्य हालत में नहीं हैं। सिर्फ फरवरी में कुछ दिन व्यापार चला, उसके बाद फिर कोरोना ने व्यापार को चौपट कर दिया। ऐसी स्थितियों में बिजली की कीमत का बढऩा स्वीकार नहीं है। महामंत्री अतुल द्विवेदी ने कहा कि प्रदेश की बिजली कंपनियां उपभोक्ता पर बिजली की दरें बढ़ाने का का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश नियामक आयोग को भेज चुकी हैं। आयोग मंजूरी देता है तो बिजली की दरें 12 फीसद तक बढ़ सकती हैं। बैठक में अमरनाथ शुक्ल, नवीन शर्मा, असद इमरान, आशू शर्मा, चंद्राकर दीक्षित, सचिन त्रिवेदी, मनीष गुप्ता मौजूद रहे। वहीं, संगठन की एक अन्य बैठक में संगठन महामंत्री रोशन गुप्ता, राजे गुप्ता, युवा अध्यक्ष गुरङ्क्षजदर ङ्क्षसह, युवा चैयरमैन श्याम शुक्ला, महामंत्री अतुल त्रिपाठी ने कहा कि बिजली की दरों में वृद्धि स्वीकार नहीं की जाएगी।

नगर निगम ने किया सैनिटाइजेशन

नगर निगम ने रविवार को 8156 स्थानों में सैनिटाइजेशन किया। इस दौरान 3117 सफाई कर्मचारी लगाकर नाली, गली और सड़क साफ करायी गई। मौके से अतिरिक्त 190 मीट्रिक टन कूड़ा उठाया। इस दौरान 320 किलोग्राम ब्लीङ्क्षचग पाउडर 320 किलोग्राम मैलाथियान और 12 क्विंटल चूना डलवाया गया।

सीनियर नेशनल शतरंज प्रतियोगिता पर मंडरा रहे कोविड के बादल

पिछले दिनों शहर को सीनियर नेशनल शतरंज प्रतियोगिता का तोहफा मिला था। जो महामारी के चलते फिलहाल टलता जा रहा है। शहर में पहली बार आयोजित होने वाली यह सीनियर नेशनल शतरंज प्रतियोगिता अप्रैल में होनी थी। जिसके आगामी दिनों में भी हो पाने की उम्मीद कम दिख रही है। आयोजकों ने इस प्रतियोगिता की लगभग सभी तैयारियां पूरी कर लीं थी। कानपुर शतरंज एसोसिएशन के सचिव दिलीप श्रीवास्तव ने बताया कि नवनियुक्त अध्यक्ष डॉ. संजय कपूर द्वारा शतरंज को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस प्रतियोगिता को आयोजित किया जा रहा था। जिसके आगामी महीनों में भी हो पाने की उम्मीद नहीं दिख रही है।

chat bot
आपका साथी