बिजली का था इंतजार, पहुंच गए बिल

सरसौल के किशन नगर दो साल पहले मीटर लगाकर चले गए थे कर्मचारी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2020 07:52 PM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2020 07:52 PM (IST)
बिजली का था इंतजार, पहुंच गए बिल
बिजली का था इंतजार, पहुंच गए बिल

संवाद सहयोगी, महाराजपुर : केंद्र सरकार की सौभाग्य योजना भी सरसौल के किशन नगर में रहने वालों का दुर्भाग्य दूर नहीं कर सकी। यहां के बाशिदे बिजली पाने को अब भी तरस रहे हैं। दो साल पहले सौभाग्य योजना के तहत बिजली विभाग ने कनेक्शन कर घरों में मीटर भी लगा दिए, लेकिन उनमें करंट नहीं दौड़ पाया। अंधेरगर्दी इतनी कि बंद मीटरों से हजारों के बिल जारी कर दिए गए, जबकि गांव में विद्युतीकरण हुआ ही नहीं। गांव में न तो खंभे हैं और न ही तार।

सरसौल ब्लाक मुख्यालय व कानपुर प्रयागराज हाईवे से महज एक किमी दूर महाराजपुर का किशन नगर गांव आज भी बदहाली की जंजीरों में जकड़ा हुआ है। यहां रहने वाले एक सैकड़ा परिवारों के लिए बिजली की रोशनी बस एक सपना बना हुआ है। किशन नगर की सन्नो ने बताया कि गांव में 30 साल से रह रही हूं, लेकिन आज तक बिजली नहीं पहुंच पाई। बिजली विभाग के कर्मचारी दो साल पहले कनेक्शन देकर घर के बाहर मीटर टांग गए थे। कहा था कि एक माह के अंदर गांव में खंभे लगाकर तार खींच दिए जाएंगे। बहुत जल्द गांव में बिजली दौड़ेगी, लेकिन बिना तार व केबल के घरों में टंगे मीटर मुंह चिढ़ा रहे हैं। दो साल के बाद भी बिजली तो आई नही, लेकिन मीटर रीडर ने 3790 रुपये का बिल जरूर थमा दिया। गांव के उमेश, सुमित्रा, नूरबानो, जमीर, विष्णुकांत, मुनीष, शहीद, रंगीलाल समेत दर्जनों लोग ऐसे हैं, जिनको हजारों रुपये के बिल भेजे गए हैं।

---------

इलेक्ट्रानिक उपकरण बने कबाड़

किशन नगर निवासी चांदनी ने बताया कि 2016 में शादी के दौरान मायके से उपहार में फ्रिज, कूलर, टीवी, पंखे आदि मिले थे, लेकिन बिजली न होने से सब कबाड़ बन गए हैं। ऐसे एक दर्जन लोग हैं जिनके घरों में रखे इलेक्ट्रानिक उपकरण धूल फांक रहे हैं।

-----------

जल्द ही कराया जाएगा विद्युतीकरण

अधिशासी अभियंता दक्षिणांचल (हाइडिल) गौरव कुमार ने बताया कि किशन नगर में मंगलवार को बिजली विभाग की टीम घर-घर जांच करेगी। बंद मीटरों से जारी सभी बिलों को निरस्त किया जाएगा। सर्वे कराके आने वाली सौभाग्य तीन योजना में गांव को शामिल कर जल्द विद्युतीकरण कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी