Metro Stations के आसपास बनेंगे Electric charging stations, कानपुर में इन स्थानों पर लगाने की हो रही तैयारी

इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने की तैयारी है। प्रदेश सरकार शहर में 100 इलेक्ट्रिक बसों को जुलाई के बाद सड़कों पर उतारने की तैयारी कर रही है। इसके लिए अहिरवां में पांच एकड़ जगह में स्मार्ट सिटी मिशन के 14 करोड़ रुपये से स्मार्ट Electric charging station बन रहा है

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:05 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:05 AM (IST)
Metro Stations के आसपास बनेंगे Electric charging stations, कानपुर में इन स्थानों पर लगाने की हो रही तैयारी
एक स्टेशन में छह वाहनों के charging की व्यवस्था की जाएगी

कानपुर, जेएनएन। इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को देखते हुए नगर निगम अब शहर में Electric charging station का निर्माण कराएगा। Electric charging station के लिए तीन करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। पहले चरण में मेट्रो स्टेशन के आसपास नौ स्थानों पर charging station बनाए जाएंगे।

प्रदूषण रोकने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने की तैयारी है। प्रदेश सरकार शहर में 100 इलेक्ट्रिक बसों को जुलाई के बाद सड़कों पर उतारने की तैयारी कर रही है। इसके लिए अहिरवां में पांच एकड़ जगह में स्मार्ट सिटी मिशन के 14 करोड़ रुपये से स्मार्ट  Electric charging station बन रहा है। यहां पर एक साथ 60 बसों की charging की जाएगी। सौ बसों के खड़े होने की व्यवस्था होगी। वहींं शहर में दोपहिया और चौपहिया इलेक्ट्रिक वाहन भी आने लगे है। इनके लिए अभी charging station नहीं हैं। नगर निगम 15 वें राज्य वित्त आयोग से शहर में तीन करोड़ रुपये से charging स्टेशन बनवाएगा। एक स्टेशन में छह वाहनों के charging की व्यवस्था की जाएगी। सौ वर्ग मीटर जगह चाहिए होगी।

यहां पर खोज रहे जगह : आइआइटी, कल्याणपुर, आवास विकास विभाग कार्यालय, गीतानगर, पालीटेक्निक, मोतीझील, हैलट, बेनाझाबर, रावतपुर के पास।

15 वें राज्य वित्त आयोग में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए charging station बनाने की तैयारी है। इसके लिए तीन करोड़ रुपये प्रस्तावित किए गए हैं। charging station के लिए जगह का सर्वे चल रहा है।

                                                                                    एसके सिंह, मुख्य अभियंता नगर निगम  

chat bot
आपका साथी