Kanpur Metro News: हर मेट्रो स्टेशन पर होगा इलेक्ट्रिक बस का स्टापेज, टिकट के लिए नहीं रहेगा फुटकर का झंझट

कानपुर शहर में चार्जिंग सबस्टेशन का निर्माण पूरा होते ही नवंबर माह में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू होने की उम्मीद है। मेट्रो व इलेक्ट्रिक बसों के बीच सामंजस्य बनाने की भी कवायद चल रही है दोनों के पेमेंट का कार्ड एक ही रखने पर विचार चल रहा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 03:25 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 05:39 PM (IST)
Kanpur Metro News: हर मेट्रो स्टेशन पर होगा इलेक्ट्रिक बस का स्टापेज, टिकट के लिए नहीं रहेगा फुटकर का झंझट
कानपुर में मेट्रो और इलेक्ट्रिक बसों में सामंजस्य की कवायद।

कानपुर, जेएनएन। कानपुर शहर में ट्रांसपोर्ट की तस्वीर बहुत जल्द बदलने वाली है, एक ओर पटरियों पर मेट्रो फर्राटा भरने के लिए तैयार हो रही है तो दूसरी ओर सड़क पर इलेक्ट्रिक बसों को दौड़ाने के लिए तैयारी अंतिम चरण पर है। मेट्रो और इलेक्ट्रिक बसों के बीच सामंजस्य बिठाने की कवायद में हर स्टेशन के पास बस स्टाप बनाने की तैयारी है। साथ ही इलेक्ट्रिक बसों में सबसे खास सुविधा युवाओं के लिए रहेगी क्योंकि टिकट खरीदने के लिए फुटकर रुपये के झंझट का सामना नहीं करना पड़ेगा। इन बसों में नकद के अलावा गूगल-पे, पेटीएम और यूपीआई से पेमेंट करके टिकट की राशि अदा करने की सुविधा हाेगी।

प्रधानमंत्री ने पिछले दिनों लखनऊ में इलेक्ट्रिक बसों का शुभारंभ किया था, इस क्रम में कानपुर शहर में भी इलेक्ट्रिक बसों का संचालन होना और रूट भी तय कर दिए गए हैं। इन बसों में सफर करने वाल यात्रियों को चिल्लर या फुटकर रुपये के झंझट का सामना नहीं करना पड़ेगा, वे डिजिटल पेमेंट करके भी टिकट ले सकेंगे। बस में ही गूगल पे, पेटीएम और यूपीआई का क्यूआर कोड मिलेगा, जिससे वह डिजिटल पेमेंट करके किराया अदा कर सकेंगे।

कानपुर शहर में चार्जिंग सबस्टेशन का निर्माण पूरा न होने से अभी इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू होने में कुछ देरी लग रही है। 23 अक्टूबर तक अहिरवां में चार्जिंग सबस्टेशन का निर्माण पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है और कार्यदायी संस्था को अल्टीमेटम भी दिया जा चुका है। माना जा रहा है कि नवंबर तक इलेक्ट्रिक बसे कानपुर की सड़कों पर दौड़ने लगेंगी। इन बसों में सफर करने वाले यात्री नकद के अलावा डिजिटल पेंमेंट से भी टिकट ले सकेंगे।

फिलहाल इसके लिए मेट्रो व इलेक्ट्रिक बसों के बीच सामंजस्य बनाने की भी कवायद चल रही है। इसमें दो बातों पर खास ध्यान दिया जा रहा है। पहला कि इलेक्ट्रिक बस व मेट्रो दोनों साधनों से सफर के दौरान पेमेंट के लिए एक ही कार्ड का इस्तेमाल हो सके। दूसरा जिन स्टेशनों पर मेट्रो रुकेगी वहीं से यात्रियों को इलेक्ट्रिक बसें भी मिल सकेगी। इस पर अभी विचार किया जा रहा है, जिसपर कमिश्नर ने सिटी बस सेवा के एमडी को मेट्रो के अधिकारियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए हैैं।

झकरकटी व फजलगंज में चार्जिंग प्वाइंट : इलेक्ट्रिक बसों के लिए अहिरवां स्थित निर्माणाधीन चार्जिंग सबस्टेशन के अतिरिक्त झकरकटी व फजलगंज स्थित सिटी बस अड्डे पर भी चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे।

सिटी बस सेवा के एमडी अनिल अग्रवाल का कहना है कि इलेक्ट्रिक बसें चलने पर यात्री डिजिटल पेमेंट से भी किराया अदा कर सकेंगे। मेट्रो व इलेक्ट्रिक बसों के बीच सामंजस्य के लिए मेट्रो अधिकारियों के साथ अगले सप्ताह बैठक होगी। मेट्रो व इलेक्ट्रिक बसों में एक ही कार्ड से पेमेंट हो जाए, इस पर विचार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी