Eid Milad-un-Nabi 2021 : प्रतिबंध के बावजूद कानपुर में रूट बदलकर निकला जुलूस, हजारों लोग हुए शामिल

पैगंबर-ए-इस्लाम के जन्मदिवस पर अरबी महीने रबी उल अव्वल की 12 तारीख को ईद मिलादुन्नबी के दिन परेड ग्राउंड से फूलबाग तक जुलूस-ए मोहम्मदी निकाला जाता था। इस वर्ष कोविड-19 की गाइड लाइन का हवाला देते हुए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने जुलूस न निकालने का फैसला किया था।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 02:36 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:53 PM (IST)
Eid Milad-un-Nabi 2021 : प्रतिबंध के बावजूद कानपुर में रूट बदलकर निकला जुलूस, हजारों लोग हुए शामिल
कानपुर जुलूस निकाले जाने की बात पर अड़े लोग।

कानपुर, जेएनएन। Eid Milad-un-Nabi 2021 ईद मिलादुन्नबी पर उठने वाले जुलूस-ए-मोहम्मदी को लेकर सद्भावना चौकी के पास अचानक से बड़ी संख्या में भीड़ जुट गई। भीड़ में मौजूद लोगों ने जुलूस निकालने की मांग शुरू कर दी। इस पर वहां मौजूद धर्म गुरुओं ने भीड़ को समझाने का प्रयास किया। भीड़ में मौजूद लोग परेड ग्राउंड से फूलबाग की ओर जाना चाहते थे, लेकिन काफी समझाने के बाद भीड़ नई सड़क की ओर बढ़ गई। जुलूस पर प्रतिबंध होने के चलते परेड ग्राउंड के सभी गेटों में ताले डालकर बंद किया गया और भारी पुलिस बल तैनात की गई है।

पैगंबर-ए-इस्लाम के जन्मदिवस पर अरबी महीने रबी उल अव्वल की 12 तारीख को ईद मिलादुन्नबी के दिन परेड ग्राउंड से फूलबाग तक जुलूस-ए मोहम्मदी निकाला जाता था। इस वर्ष कोविड-19 की गाइड लाइन का हवाला देते हुए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने धर्म गुरुओं के साथ बैठक करके जुलूस न निकालने का फैसला किया था। मंगलवार को इसे लेकर पुलिस ने तैयारियां कर ली थीं। जुलूस उठने के स्थान परेड ग्राउंड ग्राउंड के सभी गेटों में पुलिस ने ताला डलवाने के साथ पुलिस बल तैनात किया गया था। मंगलवार दोपहर करीब 1:30 बजे अचानक से पांच सौ लोगों की भीड़ सद्भावना चौकी पहुंची।

चौकी का घेराव करते हुए जुलूस निकालने की मांग शुरू कर दी। इस पर पुलिस ने धर्म गुरुओं के माध्यम से लोगों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन हुजूम जुलूस निकालने की मांग को लेकर अड़ा रहा। भीड़ में मौजूद कुछ लोगों ने परेड की ओर बढ़ने की कोशिश की तो पुलिस कर्मियों ने घेराबंदी करके उन्हें रोका। देखते-देखते भीड़ में लोगों की संख्या बढ़ती चली गई। धर्म गुरुओं के समझाने के बाद भी लोग नहीं माने। परेड की ओर न जाकर हाथों में झंडे लिये नारेबाजी करते हुए वे नई सड़क की ओर बढ़ गए। सड़कों पर भीड़ के चलते नई सड़क पर जाम की स्थिति बन गई। बाद में भीड़ पेच बाग के अंदर मुड़ गई। हालात अब समान्य है। एडीसीपी पूर्वी सोमेंद्र मीणा कई थानों के फोर्स के साथ भीड़ के साथ चलते रहे। उन्होंने बताया कि सब ठीक है। कानून ब्यवस्था का संकट नहीं है।

इसके बाद जुलूस मूलगंज से फूलबाग की ओर बढ़ गया। जहां से भीड़ शिवाला की ओर मुड़ गई। हालांकि इन सबके बीच पुलिस विरोध करते नहीं दिखी। जैसे ही जुलूस फूलबाग पर पहुंचा तभी पुलिस की हलचल कुछ बढ़ते दिखी। मौके एडीसीपी आकाश कुलहरि पहुंचे जिनके नेतृत्व में पुलिस ने जुलूस को आगे बढ़ने से रोका। वहीं हजारों की भीड़ रेलबाजार की ओर बढ़ गई। 

वहीं, जाजमऊ में पुलिसबल और पीएसी की एक टुकड़ी होने के बावजूद जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला गया। पुलिस ने गाड़ी लगाकर जुलूस रोकने का प्रयास भी किया। बावजूद इसके भीड़ मैं मौजूद कुछ लोग जुलूस लेकर दादामियां दरगाह तक पहुंच गए।

chat bot
आपका साथी