ईद के मीना बाजार में कोरोना संक्रमण को दावत

ईद के मीना बाजार में कोरोना संक्रमण को दावत

कोरोना क‌र्फ्यू के बावजूद ईद के मीना बाजार में शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा है।

JagranWed, 12 May 2021 01:47 AM (IST)

जागरण संवाददाता, कानपुर : कोरोना क‌र्फ्यू में घनी आबादी वाले इलाकों के मुख्य मार्गों पर तो सिर्फ फल व अन्य सामान के ठेले लगे हैं, लेकिन गलियों में ईद का बाजार सज रहा है। फुटपाथ, ठेलों व दुकानों के आधे शटर खोलकर खूब दुकानदारी हो रही है। चोरी छिपे चल रहे ईद के इन बाजारों में मंगलवार को खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ी।

इस वर्ष ईद कोरोना क‌र्फ्यू के बीच मनाई जाएगी। कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए बाजार खोलने की मनाही है। बावजूद इसके घनी आबादी वाले इलाकों में धड़ल्ले से खरीद-फरोख्त जारी है। मंगलवार भी को सुबह से शाम तक लोगों ने ईद के लिए खरीदारी की। इसी बीच पुलिस पहुंची तो बाजार में भगदड़ मच गई। दुकानदार सामान समेटकर भागने लगे। हालांकि पुलिस के जाने के बाद फिर वही हालात हो गए। कंघी मोहाल, तलाक महल, बेकनगंज, नाला रोड, पानी की टंकी, रूपम चौराहा आदि इलाकों की गलियों में भीड़ की यह स्थिति रही कि मेले जैसा नजारा रहा। कोरोना संक्रमण की परवाह किए बिना लोग खरीददारी करते रहे। इसमें महिलाओं की संख्या काफी अधिक रही। सबसे ज्यादा भीड़ कंघी मोहाल से नाला रोड जाने वाले रास्ते पर रही। गले लगाकर नहीं दूर से दें ईद की मुबारकबाद

जागरण संवाददाता, कानपुर : ईद पर एक दूसरे से गले मिलने और हाथ मिलाने के बजाय दूर से मुबारकबाद दें। ईद की खुशियां मनाएं, लेकिन कोरोना संक्रमण से बचते हुए। ईद पर मास्क जरूर लगाएं तथा शारीरिक दूरी बनाए रखें। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कोरोना काल में पड़ रही ईद के मद्देनजर मुस्लिमों के लिए हिदायत जारी की है।

पर्सनल लॉ बोर्ड के अध्यक्ष मौलाना सय्यद रबे हसनी मदनी, कार्यवाहक महासचिव मौलाना खालिद सैफुल्लाह रहमानी व अन्य पदाधिकारियों ने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से मुस्लिमों से अपील की है कि वे भीड़ न लगाकर सादगी के साथ ईद मनाएं। सीमित संख्या में ईद की नमाज अदा करें। शारीरिक दूरी का पालन करें और मास्क लगाएं। मुबारकबाद देते वक्त गले मिलने व हाथ मिलाने से परहेज करें। शहरकाजी हाफिज मामूर अहमद जामई ने मुस्लिमों से अपील की है कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए सादगी से ईद मनाएं। जिस तरह पिछले साल घरों में ईद की नमाज अदा की थी, उसी तरह इस बार भी करें। ईद पर गरीबों, व यतीमों की मदद करें।

-------------

मस्जिदों में सिर्फ पांच लोग अदा करें नमाज

ईद की नमाज को लेकर दारुल उलूम शाह आला कुदरतिया जाजमऊ में उलमा की बैठक हुई। लोगों से अपील की गई कि मस्जिदों में एक बार में पांच लोग नमाज अदा करें। अगर ईदगाहों में नमाज की इजाजत मिले तो वहां पांच लोग ही नमाज अदा करें। कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। बैठक में शहरकाजी मौलाना मुश्ताक अहमद मुशाहिदी, मुफ्ती हसीब अख्तर शाहिदी, शहरकाजी मुफ्ती साकिब अदीब, मौलाना हाशिम अशरफी, हाजी मोहम्मद सलीस, सैय्यद अतहर कादरी, मौलाना गुलाम कादिर आदि रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.