खाद्यायुक्त की बैठक में होगी ई-पॉश मशीनों की समीक्षा, पता करेंगे कार्डधारकों की समस्याएं

सरकारी खाद्यान्न दुकानों पर राशन वितरण अब ई-पॉश मशीन से हो रहा है। बायोमेट्रिक के चलते राशन कार्ड धारकों को परेशानी हो रही है। इस समस्या को लेकर खाद्य आयुक्त ने यूपी के जिलापूर्ति अफसरों के साथ वर्चुअल बैठक बुलायी है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 09:59 AM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 09:59 AM (IST)
खाद्यायुक्त की बैठक में होगी ई-पॉश मशीनों की समीक्षा, पता करेंगे कार्डधारकों की समस्याएं
जिलापूर्ति अफसरों की वर्चुअल बैठक बुलाई गई।

कानपुर, जेएनएन। खाद्यायुक्त की वर्चुअल समीक्षा बैठक सात दिसंबर को होगी। बैठक में प्रदेश के सभी जिला पूर्ति अधिकारी शामिल होंगे। बैठक में ईस पॉस मशीनों को लेकर आने वाली समस्याओं को चर्चा होगी। ई-पास मशीनों से राशन वितरण में राशन कार्ड धारकों को होने वाली परेशानियों की जानकारी की जायेगी।

राशन वितरण अब ई पॉश मशीन से होता है। अक्सर ई पाश मशीन खराब होने अथवा राशन कार्ड धारक के उंगलियों के निशान स्कैन न होने की समस्या बनी रहती है। कई बार स्कैन न होने पर राशन कार्ड धारक को राशन नहीं मिल पाता है। हालांकि राशन वितरण के आखिरी दिन उसे मोबाइल में आए ओटीपी से राशन वितरित कर दिया जाता है। मशीनों में बायोमेट्रिक में परेशानी होने पर राशन कार्ड धारकों को मोबाइल नंबर पर आये ओटीपी से राशन वितरित होता है। यह समस्या उनके साथ होती है जिनकी अंगुलियों की निशान हलके हो अथवा मशीन उनको स्कैन नहीं कर पा रही हो।

खाद्यायु्क्त की बैठक में ई पॉस मशीनों को लेकर होने वाली परेशानियों पर जिला पूर्ति अधिकारियों से जानकारी एकत्र कर शामिल होने को कहा गया है। इसके अतिरिक्त रिक्त उचित दर की दुकानों, निलंबित उचित दर की दुकानों के प्रकरणों का निस्तारण, आधार सीडिंग व डुप्लीकेसी की स्थिति पर भी समीक्षा होगी। समीक्षा बैठक में कानपुर सहित 18 जिलों के जिला पूर्ति अधिकारी शामिल होंगे।

chat bot
आपका साथी