Coronavirus Vaccination News: वैक्सीन की दोनों डोज लगने पर ही मिलेगा ई-सर्टिफिकेट

वैक्सीनेशन सेंटर पर भी दूसरी डोज लगवाने के बाद जारी किया जाएगा वैक्सीनेशन कार्ड अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार कोरोना वैक्सीनेशन जारी प्रमाणपत्र देश-विदेश में हर जगह होंगे मान्य ध्यान रहे बिना पंजीकरण किसी को नहीं लग सकेगी कोरोना की वैक्सीन को-विन एप पर ही कराएं

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 11:36 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 12:19 PM (IST)
Coronavirus Vaccination News: वैक्सीन की दोनों डोज लगने पर ही मिलेगा ई-सर्टिफिकेट
प्रमाणपत्र देश-विदेश में भी हर जगह मान्य होंगे

कानपुर, जेएनएन। कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन 16 जनवरी से शुरू होना है। तैयारियां पूरी हो गई हैं। वैक्सीन की दो डोज लगेगी। दूसरी डोज के  बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ऑनलाइन लिंक भेजा जाएगा, जिसे क्लिक करने पर क्यूआर कोड आधारित ई-सर्टिफिकेट भेजा जाएगा। वैक्सीनेशन सेंटर पर दोनों डोज लगने पर वैक्सीनेशन कार्ड भी जारी होगा। सीएमओ के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के निर्देश पर वैक्सीनेशन अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार हो रहा है। इसके बाद जारी प्रमाणपत्र देश-विदेश में भी हर जगह मान्य होंगे।  

सबसे पहले हेल्थ वर्कर

सबसे पहले कोरोना संक्रमितों के इलाज में लगे हेल्थ वर्कर से वैक्सीन लगाने की शुरुआत होगी। फिर फ्रंटलाइन वर्कर और उसके बाद गंभीर बीमारियों से पीडि़त 50 या उससे ऊपर की उम्र के बुजुर्गों को वैक्सीन लगाई जाएगी। ध्यान रहे, कोविन एप या पोर्टल पर बिना ऑनलाइन पंजीकरण कराए बगैर किसी को वैक्सीन नहीं लगेगी।

पहले सरकारी स्तर से पंजीकरण

सबसे पहले कोरोना के इलाज, प्रबंधन एवं सहयोग में लगे डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, अधिकारियों-कर्मचारियों का पंजीकरण सरकार के स्तर से कराया जा रहा है। वैक्सीन लगवाने के लिए तीसरे चरण में बुजुर्गों और आमजन का ऑनलाइन पंजीकरण होगा। इसके लिए कोविन की वेबसाइट, पोर्टल एवं एप जल्द खोला जाएगा।

मोबाइल फोन से करें पंजीकरण

कोरोना वैक्सीनेशन के नोडल अफसर डॉ. एके कनौजिया ने बताया कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए मोबाइल फोन से पंजीकरण कर सकते हैं। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से को-विन एप को डाउनलोड करना होगा। कंप्यूटर या लैपटॉप से भी को-विन पोर्टल पर जा सकते हैं। वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक कर अपना विस्तृत ब्यौरा देना होगा। कोई बीमारी है तो उसकी भी जानकारी देनी होगी। पहचान पत्र (आइडी) अपलोड करना होगा। वैरीफिकेशन के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस आएगा।

पंजीकरण पर मिलेगा वैक्सीनेशन का संदेश

वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण कराते समय दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस (संदेश) भेजा जाएगा जिसमें वैक्सीनेशन सेंटर का नाम और समय की जानकारी होगी। सेंटर पर मैसेज से जुड़ी सूचनाएं देने एवं आइडी दिखाने के बाद प्रवेश दिया जाएगा। वैक्सीनेटर पूरी प्रक्रिया पूरी कर वैक्सीन की पहली डोज लगाएगा। वैक्सीन की पहली डोज लगते और ऑनलाइन डाटा फीड करते ही मोबाइल पर मैसेज आएगा, जिसमें दूसरी डोज लगवाने के लिए सेंटर और समय की जानकारी भेजी जाएगी।

पंजीकरण के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड

ड्राइविंग लाइसेंस

वोटर आइडी

पैन कार्ड

पासपोर्ट

जॉब कार्ड

पेंशन दस्तावेज

मनरेगा कार्ड

स्वास्थ्य मंत्रालय से जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड

सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाण-पत्र

बैंक, पोस्ट ऑफिस की पासबुक, केंद्र

राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों से जारी सेवा आइडी कार्ड

पुलिस, प्रशासन की 25 तक तैयार होगी सूची

कोरोना वैक्सीनेशन के प्रथम चरण के साथ ही दूसरे चरण की तैयारियां भी तेज हो गई हैं। स्वास्थ्य विभाग के साथ पुलिस, प्रशासन, नगर निगम, सिविल डिफेंस और होमगार्ड समेत अन्य विभागों के कर्मचारियों का डाडा अपलोड किया जा रहा है। शासन ने 25 जनवरी तक सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं। कोरोना टीकाकरण के पहले फेज में डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को डोज दी जाएगी। दूसरे फेज में पुलिस, प्रशासन, अन्य विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को वैक्सीन दी जाएगी। इसमें देरी नहीं हो, उनका कोविन एप से मिलान हो सके, उसके लिए समय से डाटा अपलोड करने के लिए कहा गया है। अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. जीके मिश्रा ने बताया कि दूसरे चरण की सूची के लिए 25 जनवरी की तारीख फाइनल हो गई है।

एसएमएस में होगी पूरी जानकारी

शुक्रवार से टीकाकरण कराने वालों के पास एसएमएस आना शुरू हो जाएगा। उसमें केंद्र और समय की जानकारी रहेगी। वहीं इंजेक्शन लगाने वाली नर्स, एएनएम आदि के पास भी डिटेल रहेगी। इसकी जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध है।

इनका ये है कहना

कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण हो रहा है। ऑनलाइन पंजीकरण मोबाइल फोन या इंटरनेट के जरिए को-विन पोर्टल व एप पर करा सकते हैं। इस पोर्टल को आमजन के लिए नहीं खोला गया है। सरकार के स्तर से ही पंजीकरण चल रहा है। दूसरे चरण की प्रक्रिया पूरी होने पर तीसरे फेज में 50 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बीमारियों से पीडि़तों को वैक्सीन लगाने के लिए पंजीकरण होंगे। वैक्सीनेशन की दोनों डोज लगवाने के बाद ऑनलाइन ई-सॢटफिकेट भी मिलेंगे। वैक्सीनेशन सेंटर पर कार्ड भी दिए जाएंगे। अगर किसी देश में कोरोना वैक्सीनेशन का प्रमाणपत्र मांगा जाएगा तो यहां जारी प्रमाणपत्र को दिखा सकते हैं।

                                                                                             डॉ. अनिल मिश्रा, सीएमओ, कानपुर नगर

chat bot
आपका साथी