नाले को बना दिया डंप

बारिश ने दस्तक दे दी है लेकिन, अभी तक नगर निगम का अमला सचेत नहीं हुआ है। अभी भी कई नाले गंदगी से पटे पड़े हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Jul 2018 01:49 AM (IST) Updated:Tue, 03 Jul 2018 01:49 AM (IST)
नाले को बना दिया डंप
नाले को बना दिया डंप

जागरण संवाददाता, कानपुर: बारिश ने दस्तक दे दी है लेकिन, अभी तक नगर निगम का अमला सचेत नहीं हुआ है। हालत यह है कि अभी भी कई नाले गंदगी से पटे पड़े हैं। शारदा नगर जीटी रोड से नमक फैक्ट्री चौराहा तक के नाले को डंप बना दिया है। इसमें सड़क निर्माण में निकला मलबा नाले में डाल दिया गया है। बारिश होने पर इस इलाके में जलभराव होना तय है।

नाला सफाई में अब तक कागज में करोड़ों रुपये खर्च हो चुके हैं, लेकिन पिछले दिनों प्री मानसून की बारिश ने व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी । आधा घंटे की बारिश में ही शहर जलमग्न हो गया था। महापौर प्रमिला पाण्डेय ने पहले ही नाला सफाई के भुगतान पर रोक लगा दी है।

छपेड़ा पुलिया के पास रहने वाले राकेश श्रीवास्तव, सतीश ने बताया कि पीडब्ल्यूडी द्वारा सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। बीच सड़क में बने नाले में मलबा डाल दिया गया है। इसके कारण कई जगह नाला बंद हो गया है। रावतपुर गांव, आनंद नगर, शिवली रोड कल्याणपुर, बर्रा दो, विश्वबैंक समेत कई जगह नालों की सफाई अभी तक नहीं हुई है। कई जगह नालों की सफाई से निकली सिल्ट सड़क पर फैली है।

मुख्य अभियंता मनीष सिंह ने बताया कि पीडब्ल्यूडी को नोटिस दी जाएगी। नाला सफाई में आने वाला खर्च भी उनसे वसूला जाएगा।

---------------

गुबा गार्डन को जलभराव से मिलेगी फौरी राहत

जागरण आपके द्वार में उठाया गया था मामला

जागरण संवाददाता, कानपुर: जलभराव से जूझ रहे गुबा गार्डन के हजारों लोगों को फिलहाल नगर निगम फौरी राहत देने जा रहा है। इसके अलावा अशोक नगर खलवा, कल्याणपुर समेत आस-पास के इलाकों को जलभराव से निजात दिलाई जाएगी।

दैनिक जागरण द्वारा पिछले दिनों अशोक नगर कल्याणपुर के पास लगाए गए जागरण आपके द्वार में जलभराव की शिकायतें आई थी। इस मामले में नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने मौके पर अफसरों के साथ निरीक्षण किया था। नाला निर्माण के लिए जल निगम को पत्र भेजा गया है। नाला निर्माण व उसकी निकासी में लगभग पांच करोड़ रुपये का खर्च आएगा यह नाला आइआइटी के पास नानकारी के बगल से गुजर रहे नाले से जुड़ेगा। इससे हजारों लोगों को राहत मिलेगी।

फिलहाल नगर निगम ने फौरी राहत के लिए गुबा गार्डन में तीन सेफ्टी टैंक का निर्माण किया है। इसको नाली के माध्यम से क्षेत्र की निकासी से जोड़ दिया जाएगा। पानी भर जाने पर टैंकरों के माध्यम से निकालकर दूसरी जगह डाला जाएगा। गुबा गार्डन में निर्माण हो गया है अशोक नगर कल्याणपुर में सेफ्टी टैंक का निर्माण चल रहा है।

सहायक अभियंता एमके सिंह ने बताया कि जलभराव से राहत मिलेगी। जल निगम को प्रोजेक्ट बनाने के लिए लिखा है। अमृत योजना में शामिल किया जाएगा।

जल निगम को लिखा पत्र

बारिश में होने वाले जलभराव से लोग जूझ रहे है। फौरी राहत देने के लिए नगर निगम ने सैफ्टी टैंक का निर्माण कराया है। इसमें नाली के माध्यम से पानी भरा जाएगा, उसको टैंकर के माध्यम से निकाला जाएगा। नाला बनाने के लिए जल निगम को पत्र लिखा है। आइआइटी के पास से गुजर रहे नानकारी क्षेत्र में नाले में पानी मिलाया जाएगा इसी की लागत पांच करोड़ रुपये आएगी।

chat bot
आपका साथी