नशीली दवाओं के कारोबार में चार गिरफ्तार, बड़ी मात्रा में इंजेक्शन टेबलेट और कप्सूल मिले

कानपुर नगर में बिक्री से प्रतिबंधित शेड्यूल एच एच-1 और एक्स के तहत आने वाली दवाओं और इंजेक्शन का उपयोग नशे के लिए हो रहा है इसपर पुलिस ने छापा मारकर बिक्री करने वाले दो मेडिकल स्टोर संचालक और दो सप्लायरों को पकड़ा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 04:59 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 04:59 PM (IST)
नशीली दवाओं के कारोबार में चार गिरफ्तार, बड़ी मात्रा में इंजेक्शन टेबलेट और कप्सूल मिले
प्रतिबंधित दवाओं की बिक्री करने में गिरफ्तार आरोपितों के बारे में जानकारी देते कानपुर एसपी साउथ।

कानपुर, जेएनएन। दवाओं की आड़ में नशीले इंजेक्शन और दवाएंं बेचने वाले दो मेडिकल स्टोर संचालकों और उनको सप्लाई देने वाले दो सप्लायरों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उनकी दुकान और गोदाम से पुलिस ने बड़ी संख्या में नशीले इंजेक्शन, टेबलेट, कैप्सूल व 88 हजार की नकदी बरामद की है। पुलिस ने आरोपितों को जेल भेज दिया। वहीं फरार चल रहे सरगना व उसके दूसरे साथी की तलाश की जा रही है।

शहर में प्रतिबंधित शेड्यूल एच, एच-1 और एक्स के तहत आने वाली दवाओं और इंजेक्शन का लोग नशे में प्रयोग कर रहे हैं। शनिवार को एसपी साउथ दीपक भूकर ने दवाओं की आड़ में नशे का सामान बेचने वाले गिरोह का राजफाश किया। एसपी साउथ ने बताया कि बिना लाइसेंस और बिना डॉक्टर के पर्चे के प्रतिबंधित नशीली दवाओं और इंजेक्शन बेचने की सूचना मिली थी। नौबस्ता व अन्य थानों के फोर्स के साथ मौरंगमंडी के पास स्थित एक मेडिकल स्टोर में छापेमारी कर संचालक किदवईनगर निवासी हिमांशु को पकड़ा गया। हिमांशु से पूछताछ में जूही बारादेवी निवासी कमल किशोर के यहां भी बिक्री होने की जानकारी हुई। टीम ने गौशाला स्थित कमल किशोर की दुकान में छापा मारकर पकड़ा।

दोनों मेडिकल स्टोर संचालकों से दवाओं और इंजेक्शन खरीद के बिल, स्टाक रजिस्टर, लाइसेंस मांगा गया तो कुछ भी नहीं दिखा सके। दवा खरीद के बारे में पूछताछ शुरू हुई तो उन्होंने नशीली दवा व इंजेक्शन सप्लाई का काम करने वाले खाड़ेपुर नई बस्ती निवासी शैलेश पांडेय और उन्नाव दोस्ती नगर के गिरीश कुमार का नाम बताया।

पुलिस ने दोनों को पकड़कर पूछताछ की तो बताया कि फीलखाना के सुनील कश्यप और गुड्डू का माल ही वे दुकानदारों को बेचते थे। एसपी साउथ ने बताया कि गुड्डू और सुनील फरार हैं। गुड्डू के गोदाम में छापेमारी करके नशीले इंजेक्शन व दवाएं बरामद की गई हैं। मेडिकल स्टोरों से भी माल बरामद हुआ है। गुड्डू ही गिरोह का सरगना है। आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।

दो हजार में खरीदकर 2500 में बेचते थे

पकड़े गए दोनों सप्लायर ने बताया कि दुकानदार एक इंजेक्शन, एक सीरिंज और दो निडिल 120 से 150 रुपये में बेचते थे। वे लोग दो हजार रुपये में इंजेक्शन का डिब्बा गुड्डू से खरीदने के बाद दुकानदार को 2500 रुपये में बेचते थे।

बरामद हुआ माल प्रतिबंधित छह प्रकार की टेबलेट - 81,300 प्रतिबंधित चार प्रकार के कैप्सूल - 21,880 प्रतिबंधित पांच प्रकार के इंजेक्शन - 7643 डिस्पोजल सीरिंज - 300 बिक्री की नकदी - 88 हजार रुपये

chat bot
आपका साथी