वैकल्पिक व्यवस्था के तहत मैकराबर्ट अस्पताल में खुलेगा पीएचसी, डीएम ने बनाई प्रबंधन कमेटी

कानपुर सिविल लाइंस में अंग्रेजी हुकूमत में बना दि जार्जिना मैकराबर्ट मेमोरियल चिकित्सालय की जगह पर अब पीएचसी स्थापित की जाएगी। ट्रस्ट ने भूमि वापस करके सुपरस्पेशिलिटी अस्पताल बनाने का प्रस्ताव दिया था जो जल्द शासन को भेजा जाएगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 07:47 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 07:47 AM (IST)
वैकल्पिक व्यवस्था के तहत मैकराबर्ट अस्पताल में खुलेगा पीएचसी, डीएम ने बनाई प्रबंधन कमेटी
शासन को भेजा जाएगा सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल का प्रस्ताव।

कानपुर, जेएनएन। सिविल लाइंस स्थित मैकराबर्ट मेमोरियल चिकित्सालय भवन में जल्द ही स्वास्थ्य विभाग पीएचसी की स्थापना करेगा, ताकि सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के प्रस्ताव की मंजूरी और उसके निर्माण तक यहां लोगों का उपचार होता रहे। इसके साथ ही डीएम विशाख जी अय्यर ने हाईकोर्ट के एक आदेश पर एक कमेटी का गठन किया है जो वहां के भूमि, भवन आदि का प्रबंधन देखेगी।

दि जार्जिना मैकराबर्ट मेमोरियल चिकित्सालय जिस भूमि पर बना है वह नजूल की है। अस्पताल का संचालन करने के लिए ही इसे ट्रस्ट को दिया गया था। ट्रस्ट में विवाद हुआ तो कोरोना की दूसरी लहर के समय ही ट्रस्ट के कुछ गर्वनर ने डीएम से मिलकर भूमि वापस करने और उस पर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की स्थापना कराने का प्रस्ताव दिया। इसे डीएम ने स्वीकार करते हुए शासन को प्रस्ताव भेज दिया था। वहां से अनुमति के बाद भूमि का आवंटन रद करते हुए फिर उसे उसे प्रशासनिक प्रबंधन में ले लिया गया। उधर हाईकोर्ट में लंबित मामले की सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान ही हाईकोर्ट ने अस्पताल के समुचित प्रबंधन एवं संचालन के लिए प्रशासकीय एवं चिकित्सकीय समिति बनाने का आदेश डीएम को दिया है।

मामले में डीएम विशाख जी अय्यर ने समिति का गठन कर दिया है। इस समिति में एसीएम प्रथम आरपी वर्मा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुबोध प्रकाश, उर्सला में तैनात डा.सुरेन्द्र बाबू, जीएसवीएम मेडिकल कालेज के चिकित्सक डा. सौरभ अग्रवाल, नगर निगम की जोनल अधिकारी जोन चार पूजा त्रिपाठी को शामिल किया है। इस भूमि पर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनेगा। अस्पताल बनाने के लिए जल्द ही प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी