बड़ा चौराहे पर झमाझम बारिश के बीच डायवर्जन लागू

बारिश के चलते सड़कों पर कम रहा यातायात का दबाव

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 01:31 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 01:31 AM (IST)
बड़ा चौराहे पर झमाझम बारिश के बीच डायवर्जन लागू
बड़ा चौराहे पर झमाझम बारिश के बीच डायवर्जन लागू

जासं, कानपुर: मेट्रो के दूसरे चरण के कार्य में बड़ा चौराहे पर प्रस्तावित भूमिगत मेट्रो स्टेशन के लिए यहां गुरुवार से स्थाई डायवर्जन व्यवस्था झमाझम बारिश के बीच लागू हुई। बारिश के चलते सड़कों पर यातायात का दबाव आम दिनों की अपेक्षा बहुत कम रहा। यातायात बिना किसी जाम के चला।

मेट्रो के दूसरे चरण के कार्य के लिए कई भूमिगत स्टेशन प्रस्तावित हैं। जिसमें सबसे पहले नवीन मार्केट का काम शुरू हुआ था। यहां डायवर्जन सुचारु रूप से चल रहा है। यहां के बाद बड़ा चौराहे पर प्रस्तावित भूमिगत मेट्रो स्टेशन के लिए डायवर्जन मांगा गया था। जिसका बीते एक सप्ताह से ट्रैफिक और मेट्रो अधिकारियों द्वारा ट्रायल किया जा रहा था। एक सप्ताह में डायवर्जन मार्ग पर कई बार यातायात फंसा। तीन बार डायवर्जन मार्ग में बदलाव और सुधार कार्य किये गए। चौथी बार में यातायात बिना किसी रुकावट के चला। जिसके बाद यातायात विभाग ने गुरुवार से डायवर्जन व्यवस्था लागू करने का फैसला किया था। गुरुवार को झमाझम बारिश के बीच स्थाई डायवर्जन व्यवस्था सुबह छह बजे से लागू की गई।

----------

यह है व्यवस्था

- बड़ा चौराहे से डीसीबी बैंक के बीच मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित है। जहां मेट्रो बैरीकेडिग करेगा।

- फूलबाग की ओर से आने वाले वाहन सीधे बड़ा चौराहा आ सकेंगे। बैरीकेडिग के बाद यातायात के लिए 15 फीट की सड़क छोड़ी जाएगी। जिसमें हल्के वाहन आ सकेंगे।

- नवीन मार्केट की ओर से आने वाले वाहन बड़ा चौराहे से बाएं मुड़कर चेतना चौराहा, आयकर भवन कार्यालय होकर मेघदूत को जा सकेंगे।

- मेघदूत से चेतना चौराहे की ओर जाने वाले चार पहिया वाहन वीआइपी रोड होकर गंतव्य को जाएंगे।

chat bot
आपका साथी