एलएलबी की खाली सीटों पर सीधे मिलेगा प्रवेश

छत्रपति शाहू जी महाराज विवि (सीएसजेएमयू) से संबद्ध विधि महाविद्यालयों में अब छात्रों को मिलेगा सीधे प्रवेश।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 01:56 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 01:56 AM (IST)
एलएलबी की खाली सीटों पर सीधे मिलेगा प्रवेश
एलएलबी की खाली सीटों पर सीधे मिलेगा प्रवेश

जागरण संवाददाता, कानपुर : छत्रपति शाहू जी महाराज विवि (सीएसजेएमयू) से संबद्ध विधि महाविद्यालयों में छात्रों को अब सीधे प्रवेश दिया जाएगा। विवि की प्रवेश समिति ने उन छात्र छात्राओं को भी एडमिशन दिए जाने पर अपनी सहमति दे दी है, जो प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हुए हैं। एलएलबी तीन वर्षीय और बीए एलएलबी पांच वर्षीय पाठ्यक्रम में 50 फीसद से अधिक सीटें खाली होने के कारण महाविद्यालय प्रबंधन सीधे प्रवेश दिए जाने की अनुमति मांग रहे थे।

सीएसजेएमयू से संबद्ध 70 विधि महाविद्यालय हैं। इन महाविद्यालयों की दस हजार सीटों पर सत्र 2020-21 में दाखिले के लिए नवंबर तक काउंसिलिग चली। काउंसिलिग खत्म होने के बाद भी पांच हजार सीटें खाली रह गई। इन सीटों को भरने के लिए विवि की ओर से कोई निर्देश जारी न होने से कॉलेज प्रबंधन असमंजस में थे। उन्होंने विवि प्रशासन से सीधे प्रवेश दिए जाने की स्वीकृति देने का निवदेन किया। कुलसचिव डॉ. अनिल यादव ने बताया कि कॉलेज प्रबंधन की इस समस्या पर विचार करते हुए प्रवेश समिति ने बीए एलएलबी और एलएलबी की खाली पड़ी सीटों पर छात्रों को 25 जनवरी तक सीधे प्रवेश दिए जाने की अनुमति दे दी है।

देर से शुरू हुई प्रवेश प्रकिया

कोरोना के चलते सत्र 2020-21 में एलएलबी की प्रवेश प्रक्रिया देर से प्रारंभ हुई। एक नवंबर से सत्र प्रारंभ हो गया। उप्र विधि महाविद्यालय एसोसिएशन के अध्यक्ष विनोद शुक्ला ने बताया कि सत्र शुरू होने के बाद कई कॉलेजों में दस फीसद सीटें तक नहीं भर पाई थीं, जिसके कारण शिक्षकों को वेतन देना मुश्किल हो रहा था। विवि प्रशासन से सीधे प्रवेश दिए जाने की अनुमति मांगी गई थी। उन्होंने बताया, सेमेस्टर परीक्षा के लिए 90 दिन कक्षाएं लगनी अनिवार्य हैं। जितनी जल्दी प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, उतनी जल्दी नियमित कक्षाएं चलाई जा सकेंगी। इससे सेमेस्टर परीक्षा भी समय से होंगी।

chat bot
आपका साथी