Sawan माह के पहले दिन शिवालयों में उमड़े भक्त, गूंजती रही बम भोले की जयकार

श्रावण मास में बाबा के दर्शन के लिए शिवालयों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ पहुंचने लगी। कोरोना नियमों का पालन करते हुए बारी बारी से दर्शन और जलाभिषेक का सिलसिला जारी रहा और हर हर महादेव की गूंज सुनाई देती रही।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 12:54 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 12:54 PM (IST)
Sawan माह के पहले दिन शिवालयों में उमड़े भक्त, गूंजती रही बम भोले की जयकार
सावन माह में शिवजी के दर्शन को लेकर भक्तों में उत्साह रहा।

कानपुर, जेएनएन। श्रावण मास के पहले दिन शिवालयों में दर्शन को लेकर भक्तों की भीड़ उमड़ती रही। बाबा आनंदेश्वर मंदिर परमट में भक्तों ने जलाभिषेक किया और बम भोले की गूंज सुबह से गूंजती रही। नवाबगंज स्थित जागेश्वर महादेव मंदिर में भी कोरोना नियमों का पालन करते हुए 50-50 की संख्या में भक्तों को दर्शन पूजन कराने का सिलसिला जारी रहा।

बाबा आनंदेश्वर मंदिर में भीड़ को संभालने के लिए तैनात पुलिस बल सुबह से नदारद दिखा, जिसे लेकर महंत चिंतित रहे। हालांकि जूना अखाड़ा के व्यवस्थापक और मंदिर के पुजारियों ने बैरिकेडिंग लगाकर बारी बारी से भक्तों को दर्शन कराए। मुख्य द्वार से दो कतारों में भक्त दर्शन करते रहे और ओम नमः शिवाय और हर हर महादेव का जयकारा गूंजता रहा। कई भक्तों ने गंगा मैया का जल लेकर बाबा का जलाभिषेक किया। जागेश्वर महादेव मंदिर में भी भक्तों को 50 की संख्या में प्रवेश देकर दर्शन कराए गए। पहले टोली के मंदिर से बाहर आने के बाद दूसरी टोली को प्रवेश दिया गया। मुख्य द्वार से ही लगा कर आने वाले भक्तों को मंदिर में प्रवेश दिया गया।

मंदिर कमेटी के महामंत्री प्राण श्रीवास्तव ने बताया कि भक्तों को दर्शन कराने के साथ संक्रमण के नियमों का पालन करना भी हमारी प्रमुखता पर है। इस को ध्यान में रखकर ही मंदिर में दर्शन प्रणाली को सुचारू कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मंदिर में भक्तों को सिर्फ जलाभिषेक करने की अनुमति दी गई है। जाजमऊ स्थित सिद्ध नाथ धाम में संक्रमण के कारण मंदिर को बंद रखा गया। इसी प्रकार वन खंडेश्वर मंदिर कल्याणपुर स्थित नागेश्वर मंदिर और शहर के ज्यादातर शिवालयों में कमेटियों द्वारा सीमित भक्तों को गर्भ ग्रह में प्रवेश देता दर्शन कराए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी