आइआइटी की सहमति के बाद शुरू होंगे विकास कार्य

वायु प्रदूषण रोकने के लिए दूसरी किस्त से कराये जाने हैं

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 01:30 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 01:30 AM (IST)
आइआइटी की सहमति के बाद शुरू होंगे विकास कार्य
आइआइटी की सहमति के बाद शुरू होंगे विकास कार्य

वायु प्रदूषण रोकने के लिए दूसरी किस्त से कराये जाने हैं 80 करोड़ रुपये के काम

- महापौर ने कहा कि प्रस्ताव में पीडब्ल्यूडी की सड़कें न हों प्रस्तावित जागरण संवाददाता, कानपुर: वायु प्रदूषण रोकने के लिए दूसरी किस्त में 80 करोड़ रुपये के काम आइआइटी की हरी झंडी के बाद ही शुरू किए जाएंगे। इसमें 72.45 करोड़ रुपये से 251 सड़कें, डिवाइडर और फुटपाथ को धूल मुक्त किया जाना है। पर्यावरण को दुरुस्त रखने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सेंटर, वायु प्रदूषण नापने के लिए मोबाइल वैन और मुख्य स्थानों पर आग बुझाने के उपकरण भी लगाए जाएंगे।

महापौर प्रमिला पांडेय की अध्यक्षता में कमेटी के समक्ष अफसरों ने वायु प्रदूषण रोकने के लिए तैयार 80.45 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को रखा। महापौर ने कहा कि पहल आइआइटी से जांच करा लें और से वहां से हरी झंडी मिलने के बाद विकास कार्यो की शुरुआत करें। ध्यान रखें इन कामों में पीडब्ल्यूडी की सड़कों को निर्माण के लिए प्रस्तावित न किया जाए। उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता प्रकाश सिद्धार्थ को आदेश दिए कि शहर की मुख्य मार्ग जो उनके पास है उसे गड्ढा मुक्त कराएं। जाजमऊ में प्रवेश मार्ग पर काफी गड्ढे हैं, उसे भी ठीक कराया जाए। इस अवसर पर नगर आयुक्त शिव शणरप्पा जीएन, मुख्य अभियंता एसके सिंह, अधिशासी अभियंता आरके सिंह आदि मौजूद रहे।

पहली किस्त के कार्यो को मिल चुकी सहमति

15 वें वित्त आयोग से वायु प्रदूषण रोकने के लिए मिली 74 करोड़ रुपये को पहली किस्त से होने वाले कार्यो को आइआइटी स्वीकृति दे चुका है। कमेटी के आदेश पर चालीस करोड़ रुपये से 31 सड़कों के निर्माण का टेंडर हुआ है। वहीं सालिड वेस्ट मैनेजमेंट की पहली किस्त 74 करोड़ को भी आइआइटी ने स्वीकृति दे दी है। 251 कार्य होने हैं 80 करोड़ रुपये से

72.45 करोड़ रुपये से - फुटपाथ, उखड़ी सड़क, डिवाइडर और क्रासिग के आसपास के क्षेत्र को विकसित किया जाएगा।

2 करोड़ रुपये से मोबाइल वैन ली जाएगी जो वायु गुणवत्ता की जांच करेगी। ।

2 करोड़ रुपये से एक्सप्रेस रोड स्थित पार्किंग को विकसित किया जाएगा।

1 करोड़ रुपये से इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सेंटर बनेगा

1 करोड़ रुपये से मुख्य मार्गों पर स्थित बस स्टेशन, टैंपो स्टैंड और मुख्य चौराहों पर फायर उपकरण लगाए जाएगे।

2 करोड़ रुपये - कैपेसिटी बिल्डिग के लिए तय किए गए हैं। यह कार्य भी शामिल

ग्वालटोली चौराहा से मकबरा चौराहा से खलासी लाइन सब्जी मंडी चौराहा तक, ज्वालादेवी स्कूल से लेनिन पार्क पीरोड व गोपाल टाकीज चौराहा से एल रोड तक, खाडेपुर बौद्धनगर से कैनाल पटरी से पुराने पीपल के पेड़ से जवाहर फैक्ट्री तक, गल्ला मंडी के सामने, त्रिमूर्ति मंदिर कृष्ण नगर जीटी रोड के बगल से गांधीग्राम तक, विजय नगर में ब्लाक नंबर 190, 191, 198 व 201 की सर्विस लेन, गल्ला मंडी विजयनगर से चंदेल चौराहा तक ,, बाबूपुरवा कालोनी में ब्लाका 302 से ब्लाकन 304 होते हुए ब्लाक नंबर 307 तक, कोपरगंज से जीटी रोड तक, चावल मंडी तिराहे से इटावा बाजार तिराहा होते हुए समेत दो सौ सड़कों व गलियों की सूची तैयार हो रही है।

chat bot
आपका साथी