कानपुर में शासन को जल्द ही भेजी जाएगी बैराज पुल को सिक्स लेन करने की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट

जब बैराज पुल बनाया गया था उस समय ही छह लेन का स्ट्रक्चर तैयार किया गया था। लेकिन फोर लेन पुल ही बना था। मंडलायुक्त ने बताया कि बैराज मार्ग पर यातायात भार बढ़ेगा क्योंकि इसे लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे और रिंग रोड से भी जोड़ा जाएगा।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 02:26 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 02:26 PM (IST)
कानपुर में शासन को जल्द ही भेजी जाएगी बैराज पुल को सिक्स लेन करने की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट
सिक्स लेन पुल की खबर से संबधित प्रतीकात्मक फोटाे।

कानपुर, जेएनएन। मंधना से गंगा बैराज होते हुए शुक्लागंज मरहला चौराहा से आजाद चौराहा होते हुए मोहनलाल गंज जाने वाले मार्ग को जल्द ही फोर लेन करने का प्रस्ताव मंजूर हो जाएगा। इसी के साथ ही बैराज पुल को सिक्स लेन करने की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी पीडब्ल्यूडी मुख्यालय और सिंचाई विभाग मुख्यालय को भेजी जाएगी। गंगा बैराज पुल अभी फाेर लेन का है। बैराज मार्ग चार लेन का किया जाना है ऐसे में पुल को भी छह लेन करने का निर्णय लिया गया है।  

मंडलायुक्त डाक्टर राजशेखर ने उच्चस्तरीय समग्र विकास समिति की बैठक में पुल को चार लेन से बढ़ाकर छह लेन करने का आदेश दिया था। उन्होंने कहा था कि एक हफ्ते के अंदर पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता डीपीआर तैयार करेंगे और मुख्यालय को भेजेंगे। अब डीपीआर शुरू हो गया है एक हफ्ते में डीपीआर बनकर तैयार हो जाएगी और उसे मंडलायुक्त को भेजा जाएगा। उनकी मंजूरी के बाद डीपीआर पीडब्ल्यूडी मुख्यालय जाएगी और सिंचाई विभाग मुख्यालय जाएगी वहां से मंजूरी के बाद रिपोर्ट वित्त विभाग जाएगी। इस कार्य के लिए सिंचाई विभाग की एनओसी लेना जरूरी है। यही वजह है कि उसे प्रमुख सचिव सिंचाई एवं जल संसाधन को भी भेजने का निर्णय लिया गया है। पुल के सिक्सलेन हो जाने के बाद जाम की समस्या को समाप्त होगी।

बता दें कि जब बैराज पुल बनाया गया था उस समय ही छह लेन का स्ट्रक्चर तैयार किया गया था। लेकिन फोर लेन पुल ही बना था। मंडलायुक्त ने बताया कि बैराज मार्ग पर यातायात भार बढ़ेगा क्योंकि इसे लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे और रिंग रोड से भी जोड़ा जाएगा। ट्रांस गंगा सिटी में बड़े पैमाने पर औद्योगिक क्षेत्र में निवेश होने जा रहा है ऐसे में पुल की चौड़ाई बढ़ाना अति आवश्यक है।

chat bot
आपका साथी