आज कानपुर आ रहे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, जिला योजना में देंगे विकास को गति

कानपुर के विकास भवन में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य शहर में 160 करोड़ से सड़कों और पुलों का निर्माण कराने के लिए बजट को मंजूरी देंगे। महानगर में स्वच्छता पर 66 करोड़ रुपये खर्च करने की तैयारी है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 07:43 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 07:43 AM (IST)
आज कानपुर आ रहे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, जिला योजना में देंगे विकास को गति
कानपुर में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य आने वाले हैं।

कानपुर, जेएनएन। जिला योजना समिति की बैठक गुरुवार को विकास भवन में होगी। उप मुख्यमंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में 732 करोड़ के बजट को स्वीकृति मिलेगी। इसमें सड़क, पुल निर्माण पर 160 करोड़ तो ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों के निर्माण व स्वच्छता के अन्य कार्यों पर 66 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

स्वास्थ्य सुविधाओं पर खर्च होंगे 9.38 करोड़

स्वास्थ्य सुविधाओं का बजट 9.38 करोड़ रखा गया है। इसमें तातियागंज, रुद्रपुर बैल, इंदलपुर जुगराजपुर, भवानीपुर एवं शादीपुर और सचौली गांव में स्वास्थ्य उप केंद्रों के भवन निर्माण पर 2.23 करोड़ खर्च होंगे। बैरी, अरौल, गौरी भगवंतपुर में आयुर्वेदिक एवं यूनानी अस्पताल के भवन निर्माण और अन्य जगहों पर अस्पतालों के संचालन पर 2 करोड़ 60 लाख रुपये का खर्च प्रस्तावित है। प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के भवन निर्माण पर 1.64 करोड़ रुपये खर्च प्रस्तावित किया गया है।

गांवों में कूड़ा प्रबंधन पर होगा काम

ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों के निर्माण के साथ ही अब कूड़ा प्रबंधन पर कार्य होगा। 550 जगहों पर ठोस एवं अपशिष्ट प्रबंधन के लिए प्लांट स्थापित होंगे। इस पर 66.14 करोड़ रुपये व्यय होगा।

छह हजार गरीबों को मिलेगा आवास

पीएम आवास योजना के तहत गांवों में छह हजार गरीबों को आवास आवंटित किए जाएंगे। इनमें 3600 लाभार्थी अनुसूचित जाति व जनजाति के होंगे। इस कार्य पर 72 करोड़ रुपये खर्च होगा।

जल संचयन के लिए बनेंगे चेकडैम

गांवों में जल संचयन के लिए गांवों में नदियों और नालों में 20 चेकडैम का निर्माण किया जाएगा। छह हजार किसानों के खेतों में निश्शुल्क बोङ्क्षरग कराई जाएगी। इसमें 33.47 करोड़ खर्च किए जाएंगे।

किसपर होगा कितना खर्च 23.45 करोड़ रुपये छात्रवृत्ति वितरण पर खर्च होगा। 71.36 करोड़ रुपये से विधवा, वृद्धा, दिव्यांग पेंशन दी जाएगी। 77.45 करोड़ रुपये रोजगार देने पर खर्च करने का लक्ष्य है। 44.15 करोड़ रुपये पेयजल की व्यवस्था पर खर्च किया जाएगा। 87.66 करोड़ रुपये से शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने की तैयारी है।

chat bot
आपका साथी