सीएसजेएमयू में शुरू होंगे रोजगार परक कोर्स, योग विभाग खोलने की तैयारी

सीएसजेएमयू के युवा महोत्सव में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा बोले, प्राथमिकता में हैं शोध कार्य।

By AbhishekEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 01:55 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 04:57 PM (IST)
सीएसजेएमयू में शुरू होंगे रोजगार परक कोर्स, योग विभाग खोलने की तैयारी
सीएसजेएमयू में शुरू होंगे रोजगार परक कोर्स, योग विभाग खोलने की तैयारी
कानपुर, जागरण संवाददाता। छत्रपति शाहू जी महराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) से स्नातक व स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने वाले छात्रों को नौकरी के लिए किसी प्रोफेशनल कोर्स को करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बीए, बीएससी, बीकॉम समेत अन्य पाठ्यक्रमों में डिप्लोमा व प्रमाणपत्र के रोजगार परक कोर्स जोड़े जाएंगे। उसका मसौदा तैयार कर लिया गया है। यह बात विश्वविद्यालय के युवा महोत्सव के दौरान उप मुख्यमंत्री व उच्च शिक्षामंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहीं।
उन्होंने कहा कि शोध कार्य उनकी प्राथमिकता में शामिल है। नैक ग्रेडिंग वाले इस विश्वविद्यालय में योग विभाग खोलने की तैयारी भी है। कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने प्रस्ताव दिया है। उसका निरीक्षण किया जाएगा। उम्मीद है कि अगले वर्ष तक इसे सहमति मिल जाएगी। वहीं शहर के डीएवी कालेज में अटल बिहारी बाजपेई अध्ययन केंद्र के लिए 3 करोड़ रुपये के अनुदान देने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।
राम मंदिर बनाने के लिए सरकार करेगी प्रयास
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए सरकार हर पहलू को ध्यान में रखकर प्रयास करेगी। जनता चाहती है कि मंदिर बने। वे इसे लेकर व्याकुल हैं, यह बात सरकार समझती है। कोर्ट में कुछ व्यवधान के कारण इसमें विलम्ब हो रहा है। अब सरकार अपने स्तर पर जो सम्भव होगा प्रयास करेगी।
ब्यूरोक्रेट के लिए बनेगा प्रशिक्षण केंद्र
राजनेताओं की तरह ब्यूरोक्रेट का भी प्रशिक्षण होगा। इसके लिए गाजियाबाद व नोएडा में प्रशिक्षण केंद्र बनाया जाएगा। यह राजनेताओ व ब्यूरोक्रेट के बीच अच्छा समन्वय स्थापित करने में मददगार साबित होगा। 
chat bot
आपका साथी