कानपुर में 350 छात्र-छात्राओं को पहले चरण में मिलेगी साइकिल, श्रम विभाग कार्यक्रम में करेगा वितरण

अगले हफ्ते कार्यक्रम आयोजित कर होगा वितरण। श्रम विभाग की योजना के अंतर्गत हर साल बेटियों को ही साइकिल देने का प्रावधान था। हालांकि पहली बार ऐसा होगा जब बेटियों के साथ बेटे भी साइकिल चलाएंगे।पिछले सत्रों में छात्र-छात्राओं को 3500 रुपये तक मूल्य की साइकिल दी जा रही थी।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 02:53 PM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 02:53 PM (IST)
कानपुर में 350 छात्र-छात्राओं को पहले चरण में मिलेगी साइकिल, श्रम विभाग कार्यक्रम में करेगा वितरण
कानपुर में साइकिल वितरण से संबंधित सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। श्रमिकों के बेटे व बेटियों के लिए राहतभरी खबर है। श्रम विभाग की ओर से अगले हफ्ते 350 छात्र-छात्राओं (नौवीं से 12वीं)को पहले चरण में साइकिल दी जाएगी। विभाग की ओर से सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिले के 350 छात्र-छात्राओं को साइकिल के लिए चिह्नित किया गया है। शुक्रवार को यह जानकारी अपर श्रमायुक्त एसपी शुक्ला ने दी। उन्होंने बताया जिन छात्र-छात्राओं ने संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के तहत आवेदन किया था, उनके फॉर्मों के सत्यापन का काम पूरा करा लिया गया। अब जल्द ही सभी को साइकिल मिल जाएगी। बोले इस योजना में एक शर्त भी शामिल की गई है, जिसके तहत एक छात्र को एक ही बार साइकिल मिल सकेगी।

3500 रुपये के बजाय 4000 रुपये की मिल सकती साइकिल

श्रम विभाग के एक आला अफसर ने बताया कि इस सत्र में छात्र-छात्राओं को जो साइकिल दी जाएगी, उसका मूल्य 3500 रुपये से बढ़ाकर 4000 रुपये करने की योजना बनी है। इस संबंध में उप्र भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की ओर से आदेश जारी होना बाकी है। पिछले सत्रों में छात्र-छात्राओं को 3500 रुपये तक मूल्य की साइकिल दी जा रही थी।

पहली बार बेटे भी चलाएंगे साइकिल

श्रम विभाग की योजना के अंतर्गत हर साल बेटियों को ही साइकिल देने का प्रावधान था। हालांकि पहली बार ऐसा होगा, जब बेटियों के साथ बेटे भी साइकिल चलाएंगे।

chat bot
आपका साथी