Kanpur में संवरेंगे घनी आबादी वाले इलाके, शिक्षक और समाज सेवी मदद के लिए आ रहे आगे

तहारत मंच पार्कों को बेहतर बनाने के अभियान शुरु करने जा रहा है. इसमें खानकाहों के सज्जादानशीनों कालेज के प्रधानाचार्यों को भी शामिल किया गया है. चमनगंज हुमायूं बाग हीरामन का पुरवा कर्नलगंज जुगियाना आदि में पार्कों में पौधरोपण किया जाएगा।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 02:05 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 02:05 PM (IST)
Kanpur में संवरेंगे घनी आबादी वाले इलाके, शिक्षक और समाज सेवी मदद के लिए आ रहे आगे
बदहाल पार्कों को बेहतर बनाने के लिए रैलियां भी निकाली जाएगी

कानपुर, जेएनएन। घनी आबादी वाले इलाकों में हरियाली नजर आएगी। इन क्षेत्रों में पार्कों को बेहतर बनाया जाएगा।स्कूलों व कालेजों में भी पौधा रोपण के प्रति जागरूक किया जाएग। पार्कों सूरत संवारने के लिए शिक्षकों व समाज सेवियों की मदद ली जाएगी। घनी आबादी वाले इलाकों में हरियाली का प्रतिशत बहुत कम है। यहां पार्कों का बूुरा हाल है। अधिकांश पार्कों में हरियाली गायब हो चुकी है। कई पार्कों के बाहर अवैध कब्जे भी हो चुके हैं। पार्कों की दशा सुधारने के साथ ही मस्जिदों के आसपास भी पौधा रोपण किया जाएगा। पौधा रोपण करने के साथ ही उनकी देखभाल भी की जाएगी। बदहाल पार्कों को बेहतर बनाने के लिए रैलियां भी निकाली जाएगी। पेड़ों से होने वाले लाभ से भी लोगों को अवगत कराया जाएगा।

तहारत मंच पार्कों को बेहतर बनाने के अभियान शुरु करने जा रहा है. इसमें खानकाहों के सज्जादानशीनों, कालेज के प्रधानाचार्यों को भी शामिल किया गया है. चमनगंज, हुमायूं बाग, हीरामन का पुरवा, कर्नलगंज, जुगियाना आदि में पार्कों में पौधरोपण किया जाएगा। वहां व्याप्त गंदगी को दूर किया जाएगा। पार्कों को बेहतर बनाने के साथ उनके देखभाल की जिम्मेदारी भी ली जाएगी। तहारत मंच के संयोजक डा.मुस्तफा तारिक कहते हैं। घनी आबादी वाले इलाकों में मोहम्मद अली पार्क को छोड़ दिया जाए तो बाकी सभी पार्कों का बुरा हाल है. इनके कायाकल्प के लिए खानकाह दादामियां के सज्जादानशीन सय्यद अबुल बरकात नजमी, सिद्दीक फैज-ए-आम इंटर कालेज के प्रधानाचार्य मोईनुल इस्लाम के नेतृत्व में अभियान चलाने की रूपरेखा तैयार की गई है. जल्द पार्कों में पौधरोपण का काम शुरु किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन इलाकों में पार्कों का बुरा हाल होने से बच्चों के खेलने के लिए जगह भी नहीं है।

chat bot
आपका साथी