कुरसौली के 12 घरों के गमले में मिला डेंगू का लार्वा

सीएमओ टीम लेकर पहुंचे गांव पानी न इकट्ठा होने की दी सलाह। - गांव के हर घर एंटी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 01:36 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 01:36 AM (IST)
कुरसौली के 12 घरों के गमले में मिला डेंगू का लार्वा
कुरसौली के 12 घरों के गमले में मिला डेंगू का लार्वा

जागरण संवाददाता, कानपुर : कुरसौली गांव में डेंगू कहर बरपा रहा है। गांव में अब तक 30 से अधिक ग्रामीणों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 12 ग्रामीण दम तोड़ चुके हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े में अभी तक डेंगू से एक भी मौत नहीं हुई है। रविवार को सीएमओ डा. नैपाल सिंह फिर से टीम लेकर गांव के हालात का जायजा लेने पहुंचे। 12 घरों के गमले में डेंगू का लार्वा मिला, जिसे नष्ट कराया। सीएमओ ने हर घर में तीन-तीन बार जांच कराने का निर्देश दिया है।

सीएमओ डेंगू मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कुरसौली के कई घरों मे गए। गमलों, खुली बोतलों में जमा पानी में डेंगू मच्छर का लार्वा मिलने पर एंटी लार्वा का छिड़काव कराया। घरों की छत पर पानी की टंकी भी चेक की। सीएमओ ने ग्रामीणों को घरों के गमलों, टायर, खुली बोतलों और चारे की नांद में पानी इकठ्ठा न होने की सलाह दी। घरों के अंदर और बाहर दवा का छिड़काव व फागिग कराई। एसीएमओ डा. सुबोध प्रकाश भी रहे।

-----------

थम नहीं रहा डेंगू व बुखार

कुरसौली में 30 ग्रामीणों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। उर्सला में भर्ती 24 वर्षीय आकांक्षा अवस्थी, 11 वर्षीय आदित्य अवस्थी और प्रियंका गौतम के खून की जांच में डेंगू की पुष्टि हुई है। प्रियंका का कल्याणपुर के निजी अस्पताल से इलाज चल रहा है। इसी तरह गांव के सुशील तिवारी और महेंद्र प्रजापति को भी बुखार आ गया। खून की जांच में सुशील को टायफाइड निकला है। गांव के अभी भी 20-22 ग्रामीण नर्सिंगहोम में भर्ती होकर इलाज करा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी