डेल्टा प्लस के खतरे के बीच कम हुआ वैक्सीनेशन, जानिए- किन सेंटरों पर लगाई जा रही वैक्सीन

ग्रीनपार्क में चल रहे मेगा वैक्सीनेशन सेंटर में व्यवस्था की गई है। कानपुर में रोजाना तीन हजार से ज्यादा वैक्सीनेशन के बीच अचानक संख्या एक हजार से भी कम हो गई जिसे फिर बढ़ाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 11:59 AM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 11:59 AM (IST)
डेल्टा प्लस के खतरे के बीच कम हुआ वैक्सीनेशन, जानिए- किन सेंटरों पर लगाई जा रही वैक्सीन
कानपुर में वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है।

कानपुर, जेएनएन। शहर में वैक्सीनेशन की रफ्तार को मानो ब्रेक सा लग गया हो। प्रतिदिन हजारों की संख्या में सुरक्षा की डोज लगाने वाला शहर इन दिनों आंकड़े सिमट गए हैं। प्रतिदिन तीन हजार से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने वाले सेंटर में सिर्फ 790 लोगों को सुरक्षा की डोज लगाई जा सकी। ग्रीनपार्क मेगा सेंटर में पिछले दिनों संक्रमण के नए खतरे को भांपते हुए अधिक संख्या में लोग वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे थे।

बुधवार को सेंटर को सीमित डोज मिलने के कारण कई लोगों को बिना वैक्सीनेशन के ही लौटा दिया गया। जिस कारण सेंटर पर पहुंचे लोगों ने नाराजगी व्यक्त की। नाराज लोगों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। हालांकि पुलिस और वालंटियर्स ने आगामी दिनों में वैक्सीन लगने का आश्वासन देकर उन्हें लौटा दिया। केशव नगर निवासी सुरेश अवस्थी ने बताया कि संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है, ऐसे में प्रशासन को डोज की व्यवस्था करनी चाहिए।

वहीं, बर्रा गांव की सुनीता देवी ने कहा कि जब लोग वैक्सीनेशन के लिए नहीं आ रहे थे तब प्रशासन प्रचार प्रसार कर रही थी, अब लोगों का आना शुरू हुआ तो वैक्सीन नहीं होने की बात कही जा रही है। सीएमओ डाक्टर नेपाल सिंह ने कहा कि बुधवार को चार हजार डोज मिली थी। जिसके कारण कई सेंटरों पर सिर्फ आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर पहुंचे लोगों को वैक्सीनेशन लगाई गई। ग्रीनपार्क के नोडल अधिकारी के मुताबिक युवाओं को 510 और वरिष्ठजनों को 280 डोज लगाई गई।

शहर के इन सेंटरों पर आज होगा वैक्सीनेशन

शहर के इन सेंटरों पर 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को कोविशील्ड लगाई जाएगी : ग्रीनपार्क दो सत्र, एसएडी हरङ्क्षजदर नगर, सरस्वती विद्या मंदिर दामोदर नगर, चाचा नेहरू, नेहरू नगर।

18 से अधिक आयुवर्ग के लोगों को कोविशील्ड की प्रथम व द्वितीय डोज लगेगी : जीएसवीएम मेडिकल कालेज।

18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को कोविशील्ड की प्रथम व द्वितीय डोज लगाई जाएगी : डफरिन।

18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को कोविशील्ड की प्रथम डोज के लिए विशेष सत्र : मर्चेंट चैंबर।

18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों को कोवैक्सीन की द्वितीय डोज लगेगी : ग्वालटोली, गुजैनी, नवाबगंज, नेहरू नगर, कृष्णा नगर।

45 आयुवर्ग से अधिक के व्यक्तियों को इन केंद्रों पर कोविशील्ड की प्रथम व द्वितीय डोज लगाई जाएगी : कल्याणपुर, सरसौल, बिधनु, बिल्हौर, शिवराजपुर, चौबेपुर, ककवन, घाटमपुर, पतारा, भीतरगांव, बैरी कल्याणपुर, गुजैनी, जागेश्वर, ग्रीनपार्क दो सत्र, गांधीग्राम, किदवई नगर, सरस्वती विद्या मंदिर दामोदर नगर, केपीएम, उर्सला, अनवरगंज, नवाबगंज, हुमांयूबाग, रामबाग, कैंट।

45 वर्ष एवं उससे अधिक आयुवर्ग के व्यक्तियों को कोविशील्ड की प्रथम डोज लगाई जाएगी : मर्चेंट चैंबर।

18 से अधिक एवं 45 वर्ष से एवं उससे अधिक आयुवर्ग के व्यक्तियों के लिए क्लस्टर : प्राइमरी विद्यालय सोना, प्राइमरी विद्यालय पंचमपुरवा, प्राइमरी विद्यालय महाराजपुर, प्राइमरी विद्यालय अमौली, प्राइमरी विद्यालय रमईपुर, प्राइमरी विद्यालय जहानपुर, प्रसाद निवादा, अर्जुनपुर, छिमऊ, गर्डेडयनपुरवा, प्राइमरी विद्यालय देदूपार, पंचायत घर ककवन, प्राइमरी विद्यालय देवपालपुर, प्राइमरी विद्यालय कोठीपुरवा, गुच्चूपुर, फरीदपुर, गिस्सी, लीलासकापुरवा, बीरनकापुरवा, शाह।

chat bot
आपका साथी