कानपुर में पटाखा बाजार लगने की आशंकाओं पर विराम, काराेबारियों को अपनानी होगी यह प्रक्रिया

पुलिस लाइन में पुलिस अधिकारियों और पटाखा कारोबारियों के बीच हुई बैठक में लिए गए। बैठक की अध्यक्षता अपर पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी कर रहे थे। उन्होंने बताया कि बैठक में फुटकर व थोक दोनों पटाखा कारोबारी मौजूद थे।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 08:26 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 01:44 PM (IST)
कानपुर में पटाखा बाजार लगने की आशंकाओं पर विराम, काराेबारियों को अपनानी होगी यह प्रक्रिया
कानपुर में पटाखा कारोबारियाें के साथ बैठक करते डीसीपी मुख्यालय संजीव त्यागी और एडीसीपी महिला अपराध शिवाजी।

कानपुर, जेएनएन। दीपावली के मौके पर सजने वाला पटाखा बाजार इस बार लगेगा। हालांकि पटाखा बेचने वाले लाइसेंस के लिए इस बार एकाधिकार जैसी स्थिति नहीं होगी। पटाखा विक्रेता आनलाइन आवेदन से तय होंगे। 

यह फैसला गुरुवार को पुलिस लाइन में पुलिस अधिकारियों और पटाखा कारोबारियों के बीच हुई बैठक में लिए गए। बैठक की अध्यक्षता अपर पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी कर रहे थे। उन्होंने बताया कि बैठक में फुटकर व थोक दोनों पटाखा कारोबारी मौजूद थे। उन्हें स्पष्ट रूप से बता दिया गया है कि सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी की गाइडलाइन के मुताबिक केवल ग्रीन क्रैकर्स ही बेचे जाएंगे। प्रदूषण फैलाने वाले पटाखे बेचे तो कार्रवाई होगी।

तय हुआ कि कानपुर के सभी पटाखा व्यवसायियों का एक वाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा। शुक्रवार को इस ग्रुप में पटाखा व्यवसायियों को मेल आइडी और आनलाइन फार्म जमा करने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। शुक्रवार शाम छह बजे से 25 अक्टूबर की शाम पांच बजे तक पटाखा विक्रेता आन लाइन  आवेदन कर सकेंगे। सीधे किसी को लाइसेंस नहीं दिया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया की निगरानी के लिए ने सब इंस्पेक्टर रईस अहमद को प्रभारी बनाया है। नोडल अधिकारी एसीपी बाबूपुरवा आलोक सिंह होंगे। 

गौरतलब है कि पटाखा के थोक कारोबार में 18 कारोबारियों का सालों से एकाधिकार है। आन लाइन आवेदन होंगे तो एकाधिकार टूटेगा और पुराने थोक कारोबारियों के स्थान पर कुछ नए व्यापारी सामने आएंगे। बैठक में यह भी तय हुआ कि एसीपी बाबूपुरवा क्राइस्ट चर्च कालेज प्रशासन से बात करेंगे कि वह अपना मैदान पटाखा बाजार के लिए दें। अगर वहां से बात नहीं बनी तो डीएवी ग्राउंड दूसरी पसंद होगी। इस मौके पर डीसीपी मुख्यालय संजीव त्यागी, एडिशनल डीसीपी शिवाजी शुक्ला भी मौजूद रहे। 

chat bot
आपका साथी