कुरसौली में मौतों का होगा आडिट, विशेषज्ञों की टीम करेगी जांच

कुरसौली गांव में बुखार व डेंगू से हुई मौतों की आडिट कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 01:56 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 01:56 AM (IST)
कुरसौली में मौतों का होगा आडिट, विशेषज्ञों की टीम करेगी जांच
कुरसौली में मौतों का होगा आडिट, विशेषज्ञों की टीम करेगी जांच

संवाद सहयोगी, बिठूर: कुरसौली गांव में बुखार व डेंगू से हुई मौतों की आडिट कराई जाएगी। इसकी जिम्मेदारी मंडलायुक्त डा. राजशेखर ने अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और सीएमओ को दी है। साथ ही गांव में डेंगू या बुखार के फैलने के कारण, मौतों की वजह आदि का अध्ययन करने के लिए उन्होंने जीएसवीएम मेडिकल कालेज के विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक समिति बनाई। मंडलायुक्त गांव का निरीक्षण कर वहां पीड़ितों के स्वजन से भी मिले। उनका हाल जाना और डेंगू, वायरल बुखार की रोकथाम और समय से उपचार सुनिश्चित करने का आदेश दिया।

सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने उन्हें बताया कि गांव में डेंगू से अब तक किसी की मौत नहीं हुई है, लेकिन दो माह में बुखार व विभिन्न बीमारियों से 12 लोगों की मृत्यु हुई है। मंडलायुक्त ने कहा कि तीन दिन में मौत के सभी 12 मामलों की आडिट करें। मृतक बीमार कब हुए, क्या बीमारी थी, मृत्यु का कारण, उपचार का इतिहास, रक्त आदि की जांच की रिपोर्ट के साथ ही स्वजन का बयान आदि का रिकार्ड मांगा है। मंडलायुक्त ने प्राथमिक विद्यालय में लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर रहे चिकित्सकों से बात की। उन्होंने बताया कि हर दिन 50 से 60 लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया जा रहा है। एक सप्ताह में 10 से 15 मामले बुखार संबंधित आए हैं।

----------

निगरानी टीम के कार्य का तरीका गलत मिला

गांव में बुखार पीड़ितों की निगरानी और उनकी तलाश के लिए लगाई गई निगरानी समिति घर-घर जांच तो कर रही है, लेकिन सर्वे का जो वैज्ञानिक तरीका है उसे नहीं अपना रही है। मंडलायुक्त ने माना कि इस वजह से ही बीमारी नियंत्रण के नतीजे बहुत कारगर नहीं हो रहे हैं। उन्होंने पांच आशा कार्यकर्ताओं के बीच 50-50 घर आवंटित करने के लिए कहा। निर्देश दिया कि आशा कार्यकर्ता प्रत्येक परिवार के सदस्य की आयु, लिग, कौन-कौन से लोग बीमार हैं और क्या बीमारी है आदि की सूची बनाने का आदेश दिया। उनकी रिपोर्ट पर हर दिन बुखार पीड़ितों की जांच चिकित्सक करेंगे और डेंगू की जांच भी कराएंगे।

----------

पानी के नमूने लिए

गांव के राहुल तिवारी ने उन्हें बताया कि भाभी और मां की मौत बुखार से हुई है। पानी की जांच कराई जानी चाहिए। मंडलायुक्त ने सीडीओ डा. महेंद्र कुमार से कहा कि दो दिन में जल निगम की टीम पेयजल का रासायनिक परीक्षण और स्वास्थ्य विभाग जैविक परीक्षण के लिए नमूने ले। मौके पर जल निगम के अधिशासी अभियंता बुलाए गए। उन्होंने सौ घरों से पानी के नमूने लिए। रामबहादुर ने सीडीओ से कहा कि उनकी पत्नी की मृत्यु बुखार से हुई है। मंडलायुक्त ने कहा कि गांव में स्वास्थ्य परीक्षण, फागिग आदि की व्यवस्था बेहतर की गई है।

----------

विशेषज्ञ समिति के सदस्य

मंडलायुक्त ने विशेषज्ञ समिति बनाई इसमें जीएसवीएम मेडिकल कालेज के मेडिसिन विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग व माइक्रोबायोलाजी विभाग के एक- एक विशेषज्ञ को नामित किया है। अपर निदेशक स्वास्थ्य जीके मिश्रा और सीएमओ टीम को आवश्यक जानकारी और सहायता उपलब्ध कराने के लिए समन्वय स्थापित करेंगे। यह टीम मंगलवार को गांव का दौरा करेगी और रिपोर्ट, केस हिस्ट्री की जांच करेगी, डाक्टरों, मरीजों, परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत करेगी और अगले तीन दिनों में मंडलायुक्त और डीएम को रिपोर्ट देगी। अपर निदेशक की ओर से दो सप्ताह में विस्तृत रिपोर्ट मंडलायुक्त को दी जाएगी। इसमें उनके निर्देशों का कितना पालन हुआ यह अंकित होगा।

----------

नंबर गेम

255 घर हैं और 1300 की आबादी है कुरसौली गांव की

322 मामले अब तक विभिन्न प्रकार के बुखार के सामने आए

196 लोगों की डेंगू की जांच के लिए नमूने भेजे गए

182 रिपोर्ट आईं इनमें 29 मामले डेंगू के सामने आए

26 डेंगू के मरीज पूरी तरह से ठीक हो गए हैं

chat bot
आपका साथी