कुरसौली के पानी में मिले खतरनाक बैक्टीरिया

गांव के 48 हैंडपंपों के नमूने लिए गए 30 का पानी पीने लायक नहीं

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 01:45 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 01:45 AM (IST)
कुरसौली के पानी में मिले खतरनाक बैक्टीरिया
कुरसौली के पानी में मिले खतरनाक बैक्टीरिया

जागरण संवाददाता, कानपुर : कल्याणपुर के कुरसौली गांव में बीमारी फैलने के पूरे इंतजाम हैं। गंदगी और मच्छरों की वजह से डेंगू, वायरल संक्रमण व बुखार फैला। अब जल निगम की रिपोर्ट में बताया गया है कि कुरसौली के ग्रामीण दूषित पानी पी रहे हैं। गांव के 48 हैंडपंप के पानी में से 30 में बैक्टीरिया मिले हैं। ये बैक्टीरिया कौन कौन से हैं, इसका पता लगाने को नमूने लखनऊ भेजे जाएंगे।

कुरसौली में डेंगू और बुखार से 13 ग्रामीणों की मौत हो चुकी है, जबकि 32 में डेंगू की पुष्टि हुई है। फिर भी स्वास्थ्य महकमा डेंगू से मौतों का नकार रहा है। भयावह स्थिति को देखते हुए मंडलायुक्त डा. राजशेखर स्वयं गांव गए थे। उन्होंने पानी के नमूने भरवाए थे। बीमारी फैलने की वजह पता लगाने के लिए मेडिकल कालेज के विशेषज्ञों की टीम बुधवार को गांव भेजी थी। अब टीम मंडलायुक्त को वहां की रिपोर्ट देगी। वहीं, जल निगम की ग्रामीण इकाई ने पानी के नमूने की जांच रिपोर्ट गुरुवार को प्रभारी जिलाधिकारी डा. महेंद्र कुमार को सौंपी। उन्होंने बैठक कर गांव में पेयजल का बंदोबस्त करने का निर्देश दिया। अधिशासी अभियंता से कहा कि टैंकर के पानी की भी गुणवत्ता चेक करते रहें। गांव के हर घर से पानी का नमूना लेकर लखनऊ स्थित प्रयोगशाला भेजने का निर्देश दिया है ताकि बीमारी और मौत की वजह पता चल सके।

-----------

दो टैंकर पानी भेजा गया

गांव के हैंडपंप के पानी में बैक्टीरिया मिलने की पुष्टि के बाद दो टैंकर पानी भेजा गया। ग्रामीणों से कहा गया है कि टैंकर का पानी ही इस्तेमाल करें। अगर हैंडपंप का पानी का प्रयोग करना है तो उसे उबाल लें।

-----------

मुनादी व जागरूकता को जादू शो

गांव में मुनादी करा ग्रामीणों से टैंकर का पानी पीने को कहा गया है। डीपीआरओ कमल किशोर को प्रभारी जिलाधिकारी ने गांव भेजा। उन्होंने खुद की निगरानी में पानी का वितरण कराया। ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए जादू का शो भी कराया गया।

-----------

खुले में बहा रहे गंदगी

गांव के 36 घरों के शौचालयों के सोख्ता नहीं हैं। इन घरों की गंदगी और मल नालियों में बह रहा है। कई हैंडपंपों के आसपास प्लेटफार्म नहीं बनाए गए हैं। नालियां भी कच्ची हैं। माना जा रहा है कि इसमें बैक्टीरिया पनप रहा है, यही पानी भूगर्भ में जा रहा है। इन परिवारों के खिलाफ बिठूर थाने में तहरीर दी गई है। पुलिस ने भी नालियों में मैला न बहाने की उद्घोषणा गांव में कराई है।

-----------

बैक्टीरिया पानी में मिले हैं। यह कौन से बैक्टीरिया हैं अभी यह बता पाना मुश्किल है। इसका पता लगाने के लिए लखनऊ स्थित लैब में पानी के नमूने भेजे जाएंगे।

संजीत कटियार, अधिशासी अभियंता जल निगम

chat bot
आपका साथी