कोरोना का खतरा टला नहीं जल्द लगवाएं वैक्सीन, अब राशन दुकान व आंगनबाड़ी केंद्र में भी वैक्सीनेशन

विदेश में कोरोना वायरस का नया रूप सामने के बाद देश में भी खलबली मच गई है। अधिक घातक वैरिएंट को देखते हुए चिकित्सकों ने जल्द से जल्द वैक्सीनेशन कराने की नसीहत दी है अब राशन दुकान और आंगनबाड़ी केंद्र में भी डोज लगाई जा रही है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 08:51 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:51 AM (IST)
कोरोना का खतरा टला नहीं जल्द लगवाएं वैक्सीन, अब राशन दुकान व आंगनबाड़ी केंद्र में भी वैक्सीनेशन
कानपुर में वैक्सीनेशन का लक्ष्य अभी पूरा नहीं हुआ है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। विदेश में कोरोना वायरस का एक और नया रूप (वैरिएंट) सामने आया है। कोरोना वायरस का नया रूप दक्षिण अफ्रीका में कहर बरपा रहा है। वायरस के नए रूप को लेकर भारत में भी खलबली मच गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना का यह रूप बहुत ही घातक और पहले के वायरस की अपेक्षा पांच सौ गुना तेजी से संक्रमण फैलाने वाला है। ऐसे में डाक्टरों का कहना है कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए वायरस का नया रूप यहां पहुंचे उससे पहले सभी को कम से कम वैक्सीन की पहली डोज जरूर लगवा लेनी चाहिए। लक्ष्य पूरा करने के लिए अब राशन की दुकान और आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी कोरोना वैक्सीनेशन कराया जा रहा है।

वैक्सीनेशन से 9,86,381 लोग बाकी

कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिले में कोविड वैक्सीनेशन जनवरी से चल रहा है। वैक्सीन की पहली डोज अभी तक सभी को नहीं लगाई जा सकी है। ऐेसे में शासन ने 30 नवंबर तक पहली डोज का लक्ष्य हासिल करने का फरमान जारी किया है, जिससे स्वास्थ्य महकमे ने सक्रियता बढ़ाई है। अब कोरोना की पहली डोज का लक्ष्य पूरा करने के लिए स्वास्थ्य महकमा हर जतन कर रहा है। जिले में 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र की आबादी 34,44,850 के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा है। उसमें से अब तक वैक्सीन की पहली डोज 24,58,469 लोगों को ही लगाई जा सकी है। कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाने से अब तक 9,86,381 लोग बाकी हैं। पूर्ण वैक्सीनेशन अब तक 11,39, 239 लोगों का ही हो सका है।

ऐसे में अगर कोरोना का फिर से संक्रमण फैलता है तो वैक्सीन की पहली डोज लगवाने वालों को जटिलता नहीं होगी। पूर्ण वैक्सीनेशन कराने वाले पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे। अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कानपुर मंडल डा. जीके मिश्रा का कहना है कि वैक्सीन से छूटे हुए लोग स्वयं आगे आकर वैक्सीन लगवाएं। कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे कारगर हथियार है।

350 कोविड वैक्सीनेशन केंद्र

कोविड वैक्सीनेशन के नोडल अफसर डा. एके कनौजिया ने बताया कि शनिवार को जिले में 350 कोविड वैक्सीनेशन केंद्र बनाए गए हैं। उसमें विशेष वैक्सीनेशन सेंटर में आठ राशन की दुकानें, 13 स्कूल और कालेज और 26 आंगनबाड़ी केंद्र हैं, जहां कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज बिना आनलाइन पंजीकरण कराए ही लगाई जाएगी। इसके अलावा 303 कोविड वैक्सीनेशन सेंटर शहर से लेकर ग्रामीण अंचल में बनाए गए हैं। इन सेंटरों पर 69,800 डोज लगाने का लक्ष्य रखा है।

तीन शापिंग माल में लगेगी वैक्सीन

शहर के तीन शापिंग माल में भी वैक्सीन लगाने का इंतजाम किया गया है। यहां घूमने-फिरने के लिए जाने वाले आसानी से जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। इसमें किदवई नगर स्थित साउथ एक्स माल, रावतपुर क्राङ्क्षसग स्थित रेव मोती माल एवं बड़ा चौराहा स्थित जेड स्क्वायर माल में शनिवार दोपहर 12 बजे से लेकर रात 10 बजे तक वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगाने के लिए विशेष कैंप लगाया गया है।

यहां सुबह नौ से रात 10 बजे तक सुविधा

जीएसवीएम मेडिकल कालेज और उर्सला अस्पताल में विशेष सेंटर बनाया गया है, जहां दो शिफ्ट में वैक्सीन लगाने की सुविधा है। यहां सुबह नौ बजे से रात 10 बजे तक वैक्सीन लगवाई जा सकती है। इसके अलावा सामान्य सेंटरों पर सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक वैक्सीन लगाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी