धर्मगुरू देंगे सफाई का पैगाम, दादा मियां खानकाह से होगी इस बार शुरुआत

तहारत मंच के संयोजक डॉ. मुस्तफा तारिक ने कहा कि मस्जिदों सहित अन्य धाॢमक स्थलों से जब स्वच्छता के लिए लोगों को समझाया जाएगा तो इसका असर भी दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि हर धर्म में स्वच्छता का महत्व है लेकिन काफी लोग उसका पालन नहीं करते हैं

By Akash DwivediEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 04:24 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 04:24 PM (IST)
धर्मगुरू देंगे सफाई का पैगाम, दादा मियां खानकाह से होगी इस बार शुरुआत
जिम्मेदारों के साथ स्कूलों को प्रधानाचार्यों को भी अभियान में शामिल किया जाएगा

कानपुर, जेएनएन। सफाई का बहुत महत्व है। सफाई न रखने से जहां बीमारियां फैलती है वहीं वातावरण भी दूषित होता है। घर की सफाई के साथ अपने मोहल्लों में बी गंदगी न फैलने दें। कूड़ा निर्धारित स्थान पर ही डाली सफाई के प्रति खुद भी जागरूक हो तथा दूसरों को भी जागरूक करें। जल्द ही धर्म गुरु इस संदेश को लेकर सफाई अभियान शुरु करने जा रहे हैं। अभियान की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। धर्म स्थलों से तो सफाई के संदेश जारी होंगे साथ मोहल्ला स्तर पर भी लोगों को जागरूक करने के लिए संपर्क किया जाएगा।

तहारत मंच विभिन्न धर्मों के धर्मगुरुओं को साथ लेकर सफाई  अभियान की शुरुआत करने जा रहा है। सफाई अभियान के दौरान लोगों को खुद भी स्वच्छ रहने तथा पड़ोसियों को भी स्वच्छता से जोडऩे का संदेश दिया जाएगा। सफाई अभियान को लेकर खानकाह दादामियां के सज्जादानशीन सय्यद अबुल बरकात नजमी की अध्यक्षता में तहारत मंच की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कहा गया कि अभियान की शुरुआत दादा मियां खानकाह व  मस्जिद से की जाएगी यहां आने वालों को सफाई के लिए जागरुक किया जाएगा। मस्जिद, मंदिर, गुरुद्वारा, चर्च के जिम्मेदारों के साथ स्कूलों को प्रधानाचार्यों को भी अभियान में शामिल किया जाएगा। 

तहारत मंच के संयोजक डॉ. मुस्तफा तारिक ने कहा कि मस्जिदों सहित अन्य स्थलों से जब स्वच्छता के लिए लोगों को समझाया जाएगा तो इसका असर भी दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि हर धर्म में स्वच्छता का महत्व है लेकिन काफी लोग उसका पालन नहीं करते हैं। सड़क पर ही कूड़ा फेंक देते हैं। पान मसाला खाकर ऐसे थूकते हैं कि दूसरों तक उसकी छींटें उड़कर पहुंचती है। इसके लिए लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। बैठक में  फैज ए आम इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य मोईनुल इस्लाम, डॉ. मुस्तफा तारिक, इरफान अंसारी, नफीस एरोज, सरदार लकी सिंह, मास्टर वहीद, तौहीद आलम बरकाती आदि थे।

chat bot
आपका साथी