Cyclone Yaas: कानपुर मंडल में छाए रहेंगे घने बादल और होगी बूंदाबांदी, अब नहीं बढ़ेगा तापमान

पश्चिम बंगाल तक चक्रवात तूफान यास के आने के बाद यूपी के मध्य क्षेत्र कानपुर मंडल के जिलों में भी असर दिखाई देगा। आने वाले दिनों में तेज घने बादल आसमान में छाए रह सकते हैं और बूंदाबांदी की भी उम्मीद जताई जा रही है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 01:56 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 01:56 PM (IST)
Cyclone Yaas: कानपुर मंडल में छाए रहेंगे घने बादल और होगी बूंदाबांदी, अब नहीं बढ़ेगा तापमान
यास चक्रवात का मॉनसून पर नहीं पड़ेगा असर।

कानपुर, जेएनएन। गुजरात के तट से टकराए चक्रवाती तूफान टाक्टे से मॉनसून की दस्तक का जल्द अंदाजा लगाया जा रहा था लेकिन अब यास चक्रवात के असर से कुछ प्रभाव पड़ सकता है। मौसम विभाग का मानना है कि पश्चिम बंगाल तक आए चक्रवात यास से मॉनसून की गति पर प्रभाव पड़ सकता है लेकिन बारिश पर कोई प्रभाव नहीं होगा। हालांकि शहर में बीते दो दिन से तापमान में बढ़ोत्तरी और उमस ने बेहाल किया है लेकिन आने वाले दिनों में तापमान में उतार चढ़ाव के आसार बन रहे हैं।

मौसम विभाग केरल में माॅनसून की दस्तक पहली जून को मान रहा है, वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार 31 मई तक मॉनसून की संभावना बन रही है। वहीं दूसरी ओर अंडमान निकोबार तक माॅनसून पहुंच भी गया है। हालांकि चक्रवाती तूफान यास के कारण दक्षिणी-पश्चिमी माॅनसून की दस्तक प्रभावित हो सकती है। गुजरात के तट से टकराए चक्रवात टाक्टे के असर की आशंका थी लेकिन मानसून और उसके बीच लगभग 12 दिन का अंतर होने की वजह से कोई खास असर नहीं रहा। मॉनसून की दस्तक से पहले यास के आ जाने से प्रभावित होने की संभावना बनी है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान है की यास का असर लखनऊ के पश्चिम में कानपुर मंडल के जिलों में 28 और 29 मई को घने बादलों के साथ बूंदाबांदी के साथ नजर आएगा। कानपुर मंडल में बीते दो दिनों से जारी शुष्क हवाएं अाने वाले दिनों में बदल जाएंगी। यास तूफान के कारण नम एवं आद्र हवाएं आने से कानपुर सहित मध्य जिलों में तापमान नहीं बढ़ेगा। हवा की गति 20 किलोमीटर प्रतिघंटा से अधिक न होगा।

चंद्र शेखर आज़ाद यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी की मानें तो यास तूफान मानसून के आगमन को प्रभावित कर रहा है। यह असर कितना होगा? और कब तक होगा, इसपर लगातार निगरानी की जा रही है। मौसम विज्ञानी डॉ. पांडेय के मुताबिक यास चक्रवात का मॉनसून की बारिश पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वह संभावना के मुताबिक ही होगी। यास तूफान मानसून की गति पर असर डालेगा लेकिन बारिश पर नहीं।

chat bot
आपका साथी