साइबर ठगों की करामात, आइआइटी प्रोफेसर के खाते से उड़ाए 49920 रुपये

फोन पर क्रेडिट कार्ड के जरिये खरीदारी का मैसेज आने पर प्रोफेसर को हुई जानकारी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Oct 2018 04:50 PM (IST) Updated:Fri, 26 Oct 2018 05:02 PM (IST)
साइबर ठगों की करामात, आइआइटी प्रोफेसर के खाते से उड़ाए 49920 रुपये
साइबर ठगों की करामात, आइआइटी प्रोफेसर के खाते से उड़ाए 49920 रुपये

जागरण संवाददाता, कानपुर : साइबर ठग लगातार किसी न किसी को अपना शिकार बना रहे हैं। वे अब महिलाओं, व छात्रों को ही नहीं शिक्षक, व्यापारी व आइआइटी प्रोफेसर तक को चूना लगाने लगे हैं। ऐसा ही मामला प्रकाश में आया है, जिसमें आइआइटी में इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के प्रोफेसर के खाते से शातिरों ने हजारों की रकम पार कर दी। साइबर ठगी की जानकारी होने के बाद पीड़ित ने घटना की तहरीर पुलिस को दी है।

कानपुर आइआइटी के गायत्री अपार्टमेंट निवासी शातनु भट्टाचार्य आइआइटी में डिपार्टमेंट ऑफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग में प्रोफेसर है। उन्होंने बताया कि आइआईटी स्थित एसबीआइ बैंक में उनका खाता है। बुधवार शाम उनके मोबाइल पर क्रेडिट कार्ड के जरिये खरीदारी करने का मैसेज आया। इसके बाद उन्होंने आनन-फानन टोल फ्री नंबर पर फोन कर कार्ड को बंद कराया लेकिन इस दौरान शातिरों ने दो बार में उनके खाते से 49920 की रकम पार कर दी। इसके बाद उन्होंने पुलिस को जानकारी दी। कल्याणपुर इंस्पेक्टर सतीश कुमार सिंह ने बताया कि पीड़ित प्रोफेसर की तहरीर पर आइटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर मामले की जाच की जा रही है।

शातिरों से रहें सावधान

जिस तरह साइबर ठग लोगों की गाढ़ी कमाई उड़ा रहे हैं, उसे देखते हुए पूरी तरह सावधान रहने की जरूरत है। ऐसे ठग अक्सर खुद को किसी बैंक का अधिकारी बताकर फोन करते हैं और पूरी डिटेल मांगते हैं। किसी का भी फोन आने पर उसे अपना आधार नंबर, खाता नंबर व पिन नंबर बिलकुल न बताएं क्योंकि बैंक कभी किसी से फोन पर कोई जानकारी नहीं मांगते।

chat bot
आपका साथी