आइटी कंपनी के मैनेजर और व्यापारी के खातों से निकल गए 2.40 लाख रुपये

साइबर ठगों ने व्यापारी से ओटीपी पूछकर 12 बार में निकाले दो लाख रुपये, मैनेजर के खाते से चार बार हुआ ट्रांजेक्शन।

By AbhishekEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 01:31 PM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 02:14 PM (IST)
आइटी कंपनी के मैनेजर और व्यापारी के खातों से निकल गए 2.40 लाख रुपये
आइटी कंपनी के मैनेजर और व्यापारी के खातों से निकल गए 2.40 लाख रुपये

कानपुर (जागरण संवाददाता)। साइबर अपराध का दायरा बढ़ता ही जा रहा है। जागरूक करने के बाद भी लगातार लोग साइबर ठगों का शिकार बन रहे हैं। साइबर ठगों ने आइटी कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर के खाते से 40 हजार रुपये और कल्याणपुर के एक किराना व्यापारी से फोन पर ओटीपी पूछकर करीब दो लाख रुपये निकाल लिये। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की है। 

क्राइस्ट चर्च कालेज के पास रहने वाले प्रोफेसर देवेंद्र अवस्थी के बेटे सुयश सिमेंटिक बिट्स कंपनी की ओर से विधानसभा में डिजिटलाइजेशन कार्यों के प्रोजेक्ट मैनेजर हैं। 10 नवंबर की रात उन्होंने एसबीआई के माल रोड स्थित एटीएम से पांच हजार रुपये निकाले थे। इसके बाद चार बार में उनके खाते से 40 हजार रुपये निकल गए। पूरी रकम कानपुर और मुंबई में एटीएम कार्ड के जरिए निकाली गई। ट्रांजेक्शन का मैसेज आने पर उन्होंने कार्ड ब्लॉक कराया और कोतवाली में रिपोर्ट लिखाई।

उन्होंने कार्ड क्लोनिंग का संदेह जता कोतवाली में रिपोर्ट लिखाई। उधर, कल्याणपुर नानकारी निवासी किराना व्यापारी राजकुमार पांडेय के खाते से करीब दो लाख रुपये निकल गए। उनके बेटे प्रवीन ने बताया कि पापा का खाता एसबीआइ आइआइटी शाखा में है। नौ नवंबर को एक अप्लीकेशन पर मोबाइल रीचार्ज करने के दौरान गलत ट्रांजेक्शन हो गया था। रकम वापस पाने के लिए उन्होंने अप्लीकेशन पर लिखे नंबर पर फोन किया तो अंजान व्यक्ति से बात हुई। उसने रकम लौटाने का झांसा देकर पापा के एटीएम कार्ड का नंबर व ओटीपी पूछ लिया और दो दिन के अंदर 12 बार में रकम निकाल ली।  

chat bot
आपका साथी