कानपुर में बेखौफ हुए साइबर ठग, आर्मी अफसर बता ठगों ने व्यापारी से हड़पे 83 हजार रुपये

12 अक्टूबर को एक शख्स ने खुद को आर्मी का एकाउंट अफसर बताते हुए फोन किया और कहा कि उसे 120 बोरी पुट्टी चाहिए। सचिन ने पुट्टी की कुल कीमत 83600 रुपये बताई। इसके बाद कुलदीप सिंह नामक व्यक्ति का फोन आया। उसने एकाउंट नंबर भी दिया।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 12:39 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 12:39 PM (IST)
कानपुर में बेखौफ हुए साइबर ठग, आर्मी अफसर बता ठगों ने व्यापारी से हड़पे 83 हजार रुपये
साइबर क्राइम की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। आर्मी का एकाउंट अफसर बताकर साइबर ठगों ने हालसी रोड स्थित अनिरुद्ध इंटर प्राइजेज फर्म के मालिक सचिन जायसवाल को वाल पुट्टी खरीदने का झांसा देकर अपने आइसीआइसीआइ बैंक के अंबेडकर नगर स्थित खाते में 83 हजार रुपये जमा करा लिए। पीडि़त ने बादशाहीनाका थाने में धोखाधड़ी व अमानत में खयानत का मुकदमा दर्ज कराया है। 

तहरीर के मुताबिक 12 अक्टूबर को एक शख्स ने खुद को आर्मी का एकाउंट अफसर बताते हुए फोन किया और कहा कि उसे 120 बोरी पुट्टी चाहिए। सचिन ने पुट्टी की कुल कीमत 83600 रुपये बताई। इसके बाद कुलदीप सिंह नामक व्यक्ति का फोन आया। उसने एकाउंट नंबर देकर कहा कि यह रकम आपको रिफंड मैकेनिज्म के तहत मिलेगी। यानी पहले रकम सचिन को जमा करनी होगी और फिर दोगुना पैसा सचिन के खाते में वापस आएगा। आरोपित ने सचिन से पहले डमी ट्रांजेक्शन के तौर पर पांच रुपये जमा कराए। इसके दोगुने पैसे 10 रुपये कुछ देर में सचिन के खाते में वापस आ गए। भरोसा करके सचिन ने तीन बार में 83600 रुपये जमा कर दिए, लेकिन फिर एक भी पैसा वापस नहीं आया। तब सचिन को धोखाधड़ी का अहसास हुआ और उन्होंने पुलिस से शिकायत की। एसीपी कलक्टरगंज ने बताया कि मामले की जांच कराई जा रही है। जिस खाते में पैसा जमा कराया गया, उसकी केवाइसी के आधार पर आरोपित का पता लगाया जा रहा है।

पर्स से गिरा एटीएम कार्ड, बदमाशों ने खाते से निकाली रकम: नौघड़ा निवासी व्यापारी सूर्य प्रकाश तिवारी के एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करके बदमाशों ने खाते से 45 हजार रुपये निकाल लिए। घटना 15 अक्टूबर को हुई। उसी दिन व्यापारी का एटीएम कार्ड उनके पर्स से कहीं गिर गया था। उन्होंने बादशाहीनाका थाने में आइटी एक्ट की धारा में मुकदमा दर्ज कराया है। साथ ही साइबर सेल, बैंक और आरबीआइ में लिखित शिकायत की है। व्यापारी ने पुलिस को बताया कि उनका एटीएम कार्ड बैंक आफ बड़ौदा का था। 15 तारीख को रास्ते में जाते समय कार्ड कहीं गिर गया था। इसकी जानकारी तब हुई, जब रकम निकाले जाने का मैसेज आया। 

टेनरीकर्मी के खाते से साइबर ठगों ने 37 हजार रुपये निकाले: नौबस्ता में साइबर ठगों ने टेनरीकर्म के दो खातों से 37 हजार रुपये की नकदी निकाल ली। मोबाइल पर मैसेज आने पर मामले की जानकारी हुई तो नौबस्ता थाने में तहरीर दी है।

नौबस्ता के ललपुर निवासी दिवारीलाल चकेरी के जाजमऊ स्थित एक टेनरी में काम करते हैं। दिवारी लाल ने बताया कि 19 अक्टूबर को एक्सिस बैंक खाते से दो बार में दस-दस हजार रुपये निकलने का मैसेज आया था। जिस पर उन्होंने उरियारा स्थित एक्सिस बैंक शाखा में जाकर पता किया तो आधार के जरिये खाते से रकम निकलने की जानकारी हुई। जिसके बाद वह 20 अक्टूबर को बिनगवां स्थित क्षेत्रीय ग्रामीण बड़ौदा बैंक शाखा में जाकर जानकारी की तो वहां के खाते से भी 17 हजार की नकदी निकलने की बात सामने आयी। इस पर उन्होंने नौबस्ता थाने में तहरीर दी है। थाना प्रभारी नौबस्ता सतीश कुमार ङ्क्षसह का कहना है कि मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी