सीएसजेएमयू की वेबसाइट पूछेगी, आपको क्या जानकारी चाहिए

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम पर आधारित चैट बाट होगा विकसित ।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 02:13 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 02:13 AM (IST)
सीएसजेएमयू की वेबसाइट पूछेगी, आपको क्या जानकारी चाहिए
सीएसजेएमयू की वेबसाइट पूछेगी, आपको क्या जानकारी चाहिए

जागरण संवाददाता, कानपुर : छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) सूचना और जानकारी देने के तरीके को अत्याधुनिक करने जा रहा है। सिर्फ प्रदेश ही नहीं, देश और विदेश के छात्रों के लिए कुछ भी पता करना आसान हो जाएगा। मोबाइल, लैपटाप और कंप्यूटर पर लाग-इन करते ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट स्वयं जानकारी हासिल करना और उसका जवाब देना शुरू कर देगी। यह सुविधा अगले तीन महीने के अंदर चालू हो जाएगी।

विश्वविद्यालय की वेबसाइट को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस युक्त चैट बाट से जोड़ा जाएगा। यह एक तरह का कंप्यूटर प्रोग्राम है, जिसे विशेष रूप से इंटरनेट पर मानव उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत का अनुकरण करने के लिए डिजाइन किया जाता है। कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने पिछले वर्ष डा. अबदुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में इसी तरह के चैट बाट का शुभारंभ किया था। इसी तकनीक को सीएसजेएमयू में भी लागू किया जा रहा है। प्रो. पाठक ने बताया कि कई तरह की फाइनेंस, बैंकिग और मेडिकल सेक्टर की कंपनियों में चैट बाट की सुविधा रहती है। यह वेबसाइट को खोलते ही हिदी, अंग्रेजी या अन्य भाषाओं में लाग-इन करने वालों से चैट करना शुरू कर देता है। विश्वविद्यालय में भी यह संपर्क करना चालू कर देगा। यह सूचना, शिकायत और अन्य समस्या की जानकारी दे देगा। तीन महीने के अंदर लांच किया जाएगा।

-------------

आनलाइन पोर्टल होगा लांच

आनलाइन पढ़ाई के लिए अलग से पोर्टल लांच होगा। पीडीएफ, वीडियो और पीपीटी डालेंगे, जिससे छात्रों को घर में बैठकर ही सारे कंटेंट की जानकारी मिल सकेगी। छात्रों के लिए डिजिटल लाकर और डिजिटल सिग्नेचर की व्यवस्था भी रहेगी, जिससे वह अपने रिका‌र्ड्स सुरक्षित रख सकेंगे।

-------------

छह महीने में बनेगा डेटा सेंटर

विश्वविद्यालय छात्र छात्राओं और विवि के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए खुद का डाटा सेंटर बना रहा है। अब तक डाटा को दूसरे सर्वर पर सेव किया जा रहा है, लेकिन आने वाले समय में सीएसजेएमयू का खुद का डाटा सेंटर होगा। छात्र छात्राओं को यूजरनेम और पासवर्ड दिया जाएगा। यह सुविधा छह महीने में काम कर सकती है।

chat bot
आपका साथी