CSJMU Vice Chansllor: सातवें विश्वविद्यालय के कुलपति होंगे प्रो. विनय पाठक, इन यूनिवर्सिटी का संभाल चुके कार्यभार

CSJMU New Vice Chancellor कुलपति के पद पर रहकर उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बड़े बदलाव करते हुए छात्रों को प्रोफेशनल बनाने का रास्ता दिखाया। एकेटीयू में उन्होंने डिजिटलीकरण किया। परीक्षा व्यवस्था बदली व विश्वविद्यालय की इमारत का निर्माण कराया।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 04:33 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 04:33 PM (IST)
CSJMU Vice Chansllor: सातवें विश्वविद्यालय के कुलपति होंगे प्रो. विनय पाठक, इन यूनिवर्सिटी का संभाल चुके कार्यभार
सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो. विनय पाठक की फाइल फोटो।

कानपुर, जेएनएन। CSJMU New Vice Chancellor शोध के क्षेत्र में कीर्तिमान बनाने वाले प्रखर शिक्षाविद् प्रो. विनय पाठक को छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) का कुलपति बनाया गया है। वह सातवीं बार किसी विश्वविद्यालय के कुलपति बने हैं। इससे पहले वह उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय हल्द्वानी, वर्धमान महावीर मुक्त विश्वविद्यालय कोटा, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा (अतिरिक्त प्रभार), हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय (अतिरिक्त प्रभार), डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्रविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) व ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय लखनऊ (अतिरिक्त प्रभार) के कुलपति रह चुके हैं।

कुलपति के पद पर रहकर उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बड़े बदलाव करते हुए छात्रों को प्रोफेशनल बनाने का रास्ता दिखाया। एकेटीयू में उन्होंने डिजिटलीकरण किया। परीक्षा व्यवस्था बदली व विश्वविद्यालय की इमारत का निर्माण कराया। कोविड के समय अंतराल में शोध कार्य करके तकनीकी शिक्षा के उन्नयन को गति प्रदान की। ऑनलाइन मूल्यांकन की दिशा में कदम बढ़ाने वाले एकेटीयू को प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बनाया। राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने उन्हें तीन वर्ष के कार्यकाल के लिए सीएसजेएमयू का कुलपति नियुक्त किया है। गुरुवार को इसके आदेश जारी कर दिए गए। 26 वर्षों से छात्रों के अंदर ज्ञान का प्रकाश फैला रहे प्रो. पाठक की बड़ी उपलब्धि में कोरोना को नियंत्रित करने के लिए कोविड-19 स्क्रीङ्क्षनग टूल व तकनीक विकसित करना शामिल है। उन्होंने बताया कि स्क्रीनिंग टूल एक ऐसा उपकरण है जो कोरोना मरीजों की प्रारंभिक जांच करके यह बताता है कि उन्हें संक्रमण होने की संभावना है या नहीं। प्रो.पाठक ने बताया कि एक दो दिन में आकर सीएसजेएमयू में कार्यभार संभाल लेंगे। 

chat bot
आपका साथी