कोरोना मरीजों के इलाज के लिए CSJMU ने की पहल, अब छात्र-छात्राओं ने Help के लिए बढ़ाए हाथ, जारी है प्रशिक्षण

इलाज करवाना तो दूर फोन पर हालचाल भी नहीं लेता। हालांकि अब छत्रपति शाहू जी महाराज विवि के छात्र-छात्राएं कोरोना मरीजों के उपचार में मददगार बनेंगे। इसके लिए नॄसग व पैरामेडिकल विभाग के दूसरे तीसरे व अंतिम वर्ष के छात्रों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 07:33 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 07:33 AM (IST)
कोरोना मरीजों के इलाज के लिए CSJMU ने की पहल, अब छात्र-छात्राओं ने Help के लिए बढ़ाए हाथ, जारी है प्रशिक्षण
सभी छात्र किसी वरिष्ठ चिकित्सक की देखरेख में ही काम करेंगे

कानपुर, जेएनएन। आमतौर पर जब किसी को पता लगता है कि उसका कोई परिचित, रिश्तेदार कोरोना संक्रमित हो गया है तो वह उससे दूरी बना लेता है। इलाज करवाना तो दूर फोन पर हालचाल भी नहीं लेता। हालांकि अब छत्रपति शाहू जी महाराज विवि के छात्र-छात्राएं कोरोना मरीजों के उपचार में मददगार बनेंगे। इसके लिए नॄसग व पैरामेडिकल विभाग के दूसरे, तीसरे व अंतिम वर्ष के छात्रों को प्रशिक्षित किया जाएगा। ऐसा पहली बार होगा, जब विवि के छात्रों को संक्रमितों के इलाज में लगाया जाएगा। सभी छात्र किसी वरिष्ठ चिकित्सक की देखरेख में ही काम करेंगे।

मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक देंगे प्रशिक्षण : छात्र-छात्राओं को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ प्रशिक्षण देंगे। इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। यूनिवॢसटी इंस्टीट््यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज के प्रभारी डॉ. प्रवीण कटियार ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में बात हो गई है। जल्द ही छात्रों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करा देंगे।

नॉन कोविड अस्पतालों में लगेगी ड्यूटी : डॉ. प्रवीण ने बताया कि जैसे ही छात्रों का प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा हो जाएगा तो उनकी ड्यूटी नॉन कोविड अस्पतालों में लगाई जाएगी। उन्हेंं टेलीमेडिसिन के काम में भी लगाया जाएगा। इसके अलावा, जहां कोरोना संक्रमितों के उपचार में मदद की जरूरत होगी, वहां छात्रों की मदद ली जा सकेगी।  

chat bot
आपका साथी