CSJMU में इस बार अप्रैल में होंगी परीक्षाएं, वार्षिक परीक्षाओं का बनाया जा रहा प्रस्ताव

इसके अलावा भौतिक रसायन जन्तु विज्ञान वनस्पति विज्ञान सैन्य अध्ययन समेत अन्य विषय के छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षाएं भी अप्रैल में होंगी। परीक्षा समिति की बैठक में इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। परीक्षा समिति में भेजे जाने के लिए ।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 08:45 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 08:45 PM (IST)
CSJMU में इस बार अप्रैल में होंगी परीक्षाएं, वार्षिक परीक्षाओं का बनाया जा रहा प्रस्ताव
प्रोफेशनल कोर्स के अलावा स्नातक व स्नातकोत्तर के आठ लाख छात्र होंगे शामिल।

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज ÓसीएसजेएमयूÓ की प्रयोगात्मक व वार्षिक परीक्षाओं में इस बार आठ लाख से अधिक छात्र छात्राएं शामिल होंगे। कोरोना संकट के दौरान काल में अध्ययपन करीब चार माह प्रभावित रहा जिसका असर अब वार्षिक परीक्षाओं पर पड़ रहा है। वर्ष 2020 में प्रवेश लेने वाले छात्र छात्राओं की परीक्षाएं इस बार मई व जून में होंगी जबकि प्रयोगात्मक परीक्षाएं अप्रैल व मई माह में आयोजित की जाएंगी। अनलॉक में प्रवेश प्रक्रिया लंबी खिंचने के कारण विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षाओं की तारीख में बदलाव कर रहा है। इसका कारण यह है कि कुछ कॉलेजों में छात्र छात्राओं की पढ़ाई कोरोनाकाल के बीच ऑनलाइन चलती रही थी जबकि कई कॉलेजों में ऑफलाइन कक्षाएं लगने के बाद छात्र छात्राएं अपनी पढ़ाई शुरू कर पाए थे। ऐसे में कई कॉलेजों में छात्र छात्राओं का कोर्स अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। इस बात को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा शुरू होने का समय बढ़ा दिया है। इसकी तारीख पिछल वर्षों की भांति न रखकर उसे दो महीने आगे की जा रही है।

छात्रों को मिलेगा पूरा मौका

कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव ने बताया कि स्नातक व स्नातकोत्तर के छात्र छात्राओं को वार्षिक परीक्षा की तैयारी का पूरा मौका मिलेगा। उनकी सहूलियत को ध्यान में रखकर तारीख तय की जाएगी। पहले मार्च में परीक्षाएं प्रारंभ हो जाया करती थीं जबकि इस बार यह मई से शुरू होंगी। इसके अलावा भौतिक, रसायन, जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, सैन्य अध्ययन समेत अन्य विषय के छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षाएं भी अप्रैल में होंगी। परीक्षा समिति की बैठक में इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी